BHOPAL NEWS- हैण्डलूम एक्स-पो की तारीख घोषित, 7 राज्यों के 50 से ज्यादा स्टॉल लगेंगे

भोपाल
। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव में 14 दिवसीय हैण्डलूम एक्स-पो अर्बन हाट गौहर महल में होगा। इसका शुभारंभ 3 मार्च को पद्मश्री भूरीबाई द्वारा किया जाएगा। सन्त रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लि. भोपाल, केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय के सहयोग से स्पेशल हैण्डलूम एक्स-पो का आयोजन कर रहा है। एक्स-पो 2 से 15 मार्च, 2022 तक लगेगा।

प्रबंध संचालक खादी एवं ग्रामोद्योग श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि एक्स-पो में मध्यप्रदेश सहित उत्तरप्रदेश, बिहार, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, और गुजरात के बुनकरों के गुणवत्तायुक्त और विविध हैण्डलूम उत्पाद एक साथ एक ही कैम्पस में उपलब्ध रहेंगे। विगत वर्षों में आयोजित स्पेशल हैण्डलूम एक्स-पो भोपाल में भारी विक्रय के चलते प्रदेश और अन्य राज्यों के बुनकर संघ और समितियाँ में उत्साह के साथ प्रतिभागिता के लिए तैयार है। इसी दृष्टि से अर्बन हाट गौहर महल परिसर में 35 स्थाई उपलब्ध दुकानों के साथ 25 अस्थाई दुकानों का अतिरिक्त निर्माण किया गया है। इस प्रकार 60 दुकानों में विभिन्न राज्यों के बुनकर हैण्डलूम वस्त्र लेकर उपलब्ध होंगे। लगभग 50 बुनकर समितियों की प्रविष्टियाँ अब तक निगम को प्राप्त हो चुकी हैं।

स्पेशल हैण्डलूम एक्स-पो 14 दिवस का होगा, जिसमें प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी होंगे। एक्स-पो प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात्रि 9 बजे तक एवं अवकाश के दिनों में 12 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुला रहेगा। इसमें ग्राहकों के लिये प्रवेश एवं पार्किंग व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।