MIT वालों ने बुलेट प्रूफ कांच से 6 गुना ताकतवर मैटेरियल बनाया- new inventions

Massachusetts Institute of Technology: MIT New York City (न्यूयॉर्क स्थित मैसाचयूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मैटेरियल विकसित किया है जो प्लास्टिक से भी हल्का है, लेकिन इसकी मजबूती स्टील से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं यह मटेरियल बुलेट प्रूफ कांच की तुलना में 4 से 6 गुना ज्यादा ताकतवर है। बताया गया है कि जल्द ही इस मटेरियल का उपयोग स्मार्टफोन की सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण सामानों की सुरक्षा के लिए किया जाएगा। यह मटेरियल दो आयामों का पॉलीमराइजेशन है। 

General Knowledge- पॉलीमराइजेशन क्या होता है / What is Polimerization

यह ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा मोनोमेर्स (एक परमाणु) को जोड़ कर पॉलीमर्स (परमाणुओं की श्रंखला या चैन) बनाई जाती है। सामान्य तौर पर पॉलिथीन बनाने में इसका उपयोग किया जाता है।

स्पेलिंग मिस्टेक सिर्फ अपन नहीं करते

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ 2 के शासन के इस साल 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसके लिए चीन में स्मृति पट्टीका बनवाई गई है, लेकिन इस पट्टिका में "Platinum Jubilee Of Queen Elizabeth II"  में Jubilee की स्पेलिंग Jubbly छप गई है। ऐसी 10000 पटट्टीकाएँ बन चुकी हैं, गलती सामने आने पर इसे लोगों को बांटने से रोक दिया गया है। बताइए, लंदन जैसे देश के लोग शाही परिवार की ऐतिहासिक कार्यक्रम की पट्टिका में स्पेलिंग मिस्टेक कर देते हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.