11th बायोलॉजी स्टूडेंट्स दिमाग में से NEET निकाल दें, टॉप करेंगे: डॉ दीपक चौधरी MBBS

11th biology study material and tips by Dr Deepak Chaudhary (MBBS)

भारत में करोड़ों पेरेंट्स अपने बच्चों को डॉक्टर बनाना चाहते हैं और करोड़ों स्टूडेंट्स भी पेरेंट्स का सपना पूरा करने के लिए डॉक्टर बनना चाहते हैं। इसी सपने के साथ कक्षा 11 में बायोलॉजी (Biology) सब्जेक्ट लिया जाता है, लेकिन इसके साथ ही एक तनाव शुरू हो जाता है। इस तनाव का नाम है NEET (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा)। यही तनाव ज्यादातर स्टूडेंट्स को 11th टॉप करने से रोकता है। 

NEET के नाम पर स्टूडेंट्स को डराया जाता है

यह बात बिल्कुल सही है कि डॉक्टर बनने के लिए NEET निकालना जरूरी है। इसी बात का फायदा उठा सकते कोचिंग क्लास वाले स्टूडेंट्स के दिल में एक डर पैदा कर देते हैं। कुछ टीचर बहुत चतुराई के साथ बार-बार दोहराते हैं कि 'NEET निकालना आसान नहीं है'। इस प्रकार वह बच्चों में परीक्षा के प्रत्येक दहशत पैदा कर देते हैं। कुछ बच्चे जो लड़ना चाहते हैं, कोचिंग चले जाते हैं, लेकिन ज्यादातर बच्चे NEET के डर से कक्षा 11 की पढ़ाई भी ठीक से नहीं कर पाते। 

11वीं में टॉप कीजिए NEET अपने आप निकल जाएगा

दरअसल, NEET के सिलेबस में ऐसा कुछ भी नहीं है जो कक्षा 11 और 12 के टॉपर्स को रैंक करने से रोक सके। कक्षा 11 बायोलॉजी सब्जेक्ट में टॉप करने के लिए पढ़ाई के जिस फार्मूले की जरूरत होती है। बिल्कुल वही फार्मूला ना केवल NEET में रैंक दिलाता है बल्कि MBBS की पढ़ाई में भी आप को गोल्ड मेडल दिला सकता है। 

11th बायोलॉजी में टॉप करने का सबसे सरल तरीका 

  1. NCERT की किताबों से पढ़ाई करें। यही किताबें आपको सफलता दिला सकती है।
  2. ज्यादा से ज्यादा डायग्राम का उपयोग करें। टॉपिक क्लियर हो जाता है और ज्यादा समय तक याद रहता है।
  3. डरने की जरूरत नहीं है कॉमन सेंस का यूज करें। बायोलॉजी टेर्मिनोलॉजी बेस्ड सब्जेक्ट है। किस टॉपिक को कितना वेटेज देना है, बस इतना सा समझना है। 
  4. NEET के सिलेबस में ज्यादातर वही प्रश्न होते हैं जो कक्षा 11 और 12 में होते हैं। 
  5. प्लांट फिजियोलॉजी, रिप्रोडक्शन, इकोलॉजी, ह्यूमन फिजियोलॉजी और जेनेटिक्स यूनिट के टॉपिक सबसे इंपॉर्टेंट माने जाते हैं। 
  6. ज्यादा लोगों से गाइडेंस लेने की जरूरत नहीं है। नहीं तो वह कंफ्यूज कर देंगे। अपना पूरा फोकस कक्षा 11 की पढ़ाई पर लगाएं। 
  7. कोई टॉपिक परेशान कर रहा है तो उसे किस्तों में सॉल्व कर सकते हैं। 
  8. जो आसान है उसे पहले करें। भगवान राम ने भी पहले पूरी सेना को मारा आखरी में रावण को। 
  9. बायोलॉजी में टॉप करने के लिए रिवीजन और प्रैक्टिस सबसे अच्छे टूल्स है। 
  10. थोड़ा सा टाइम म्यूजिक और मेडिटेशन को भी दें। 
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.