एक मछली को FISH तो बहुत सारी मछलियों को इंग्लिश में क्या कहेंगे- GK in Hindi

Singular and plural (एकवचन और बहुवचन संज्ञाएं) तो सभी ने पढ़े हैं। यदि कोई संख्या में एक है तो एक वचन और एक से अधिक है तो बहुवचन, लेकिन इंग्लिश ग्रामर के इस फार्मूले में भी कई मजेदार ट्विस्ट हैं। ऐसा ही एक लहराता हुआ ट्विस्ट है FISH. यदि अपन इस प्रश्न (एक मछली को FISH तो बहुत सारी मछलियों को इंग्लिश में क्या कहेंगे) का उत्तर तलाश करेंगे तो निश्चित रूप से बड़ा मजा आएगा। 

यदि अपन हिंदी में चर्चा करें तो, वचन का शब्दिक अर्थ ‘संख्यावचन’ होता है। ‘संख्यावचन’ को ही वचन कहते हैं। वचन का एक अर्थ ‘कहना’ भी होता है। संज्ञा के जिस रूप से किसी व्यक्ति, वस्तु के एक से अधिक होने का या एक होने का पता चले उसे वचन कहते हैं। अथार्त संज्ञा के जिस रूप से संख्या का बोध हो उसे वचन कहते हैं। इस दंत के अनुसार मछली (एकवचन) और मछलियां (बहुवचन) है। 

अपन सभी जानते हैं कि मछली (एकवचन) को इंग्लिश में FISH कहते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि एक से अधिक मछलियों (बहुवचन) को हमेशा FISHES नहीं कहते। इसके साथ शर्तें लागू हैं। 

FISH का PLURAL सरल हिंदी में समझिए

FISH- एक मछली। 
FISH- एक प्रजाति की कई मछलियां। 
FISHES- अलग-अलग प्रजातियों की एक से अधिक मछलियां।
सिद्धांत:- the plural of fish is fish. When referring to more than one spices, you can use fishes as plural. 
यानी FISH का बहुवचन FISH ही होता है, लेकिन यदि आप एक से अधिक प्रजाति की मछलियों के बारे में बात करेंगे तो बहुवचन के रूप में FISHES शब्द का उपयोग करेंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )