DAVV Phd ADMISSION- 1165 सीटों के लिए डाक्टरल इंट्रेंस टेस्ट की तारीख घोषित

इंदौर।
Devi Ahilya Vishwavidyalaya, Indore द्वारा पीएचडी प्रवेश परीक्षा डीईटी (डाक्टरल इंट्रेंस टेस्ट) की तारीख तय कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 26 मार्च को आफलाइन परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। 32 अलग-अलग संकाय की 1165 सीटों के लिए पीएचडी में प्रवेश दिया जाएगा।

आखिरी बार पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया दिसंबर 2019 में करवाई गई थी। नियमानुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने साल में दो मर्तबा पीएचडी प्रवेश परीक्षा करवाने के निर्देश दे रखे हैं। मगर विश्वविद्यालय बड़ी मुश्किल से साल में एक बार परीक्षा आयोजित करने में लगा है। कोरोना के चलते दो साल से परीक्षा नहीं रखी गई। विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह के बाद डीईटी होगी। आफलाइन परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय के विभागों में केंद्र बनाए जाएंगे। डीईटी प्रभारी डा. अभय कुमार के अनुसार प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 मार्च रखी है। वहीं विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षार्थी 12 मार्च तक पंजीयन कर सकते हैं।

आठ विषय में एक भी सीट नहीं - 
आठ संकाय में पीएचडी की एक भी खाली सीट नहीं है। इसके चलते आवेदक थोड़े निराश हो गए हैं। इसमें अंग्रेजी, इतिहास, पत्रकारिता, विधि, योगा, पेंटिंग, मराठी, म्यूजिक शामिल है। जबकि प्रबंधन और वाणिज्य में सर्वाधिक सीटें हैं।

इनमें है सबसे ज्यादा सीटें
मैनेजमेंट - 334
कॉमर्स - 234
जूलॉजी - 97
हिंदी - 43
फिजिक्स - 43
होम साइंस - 40
इकोनॉमिक्स - 38
बॉटनी - 37
एजुकेशन- 37
केमिस्ट्री - 30
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.