इंडिया नेशनल टेक एक्सीलेंस अवार्ड फॉर वूमेन 2022 हेतु आवेदन आमंत्रित- India national News

India national take excellence award for women 2022, application invite

भविष्य की युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा की कहानियों को आगे बढ़ाने, उन्हें प्रचलित करने, और उनका प्रभाव पैदा करने तथा प्रेरणा देने के लिए कुछ चुनी हुई महिलाओं को प्रतिष्ठित भारत राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कार (इंडिया नेशनल टेक एक्सीलेंस अवार्ड फॉर वूमेन) 2022 से सम्मानित करने के लिए भारतीय महिला वैज्ञानिकों और उद्यमियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव के विशेष अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार (TST INDIA) के एक वैधानिक निकाय प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (Technology Development Board (TDB)) ने अभिनव स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण में महिला वैज्ञानिकों और उद्यमियों के उत्कृष्ट योगदान का सम्मान करने के लिए पुरस्कार की स्थापना की है। यह पुरस्कार इस वर्ष 8 मार्च, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदान किए जाएंगे।

पुरस्कारों को दो श्रेणियों में राष्ट्रीय महिला वैज्ञानिक पुरस्कार और राष्ट्रीय महिला उद्यमी पुरस्कार में उत्कृष्टता के लिए वर्गीकृत किया गया है। दोनों पुरस्कार वरिष्ठ (45 वर्ष और अधिक आयु) और युवा (45 वर्ष से कम आयु) की दो अलग-अलग उप-श्रेणियों में प्रदान किए जाएंगे। वरिष्ठ और युवा श्रेणी के लिए पुरस्कार पाने वालों को क्रमशः ₹3 लाख और ₹1 लाख का नकद पुरस्कार मिलेगा, और प्रत्येक श्रेणी में पुरस्कारों की संख्या दो होगी।

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार tdb gov in पर जा सकते हैं
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15 फरवरी 2022 शाम 5:00 बजे तक है
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.