LIC NEWS- एजेंट्स पर डिपेंडेंसी कम, HIB से हाथ मिलाया

Life Insurance Corporation of India (भारतीय जीवन बीमा निगम) के पास देश में सबसे ज्यादा एजेंट्स हैं लेकिन एलआईसी अब कारोबार बढ़ाने के लिए अपने एजेंट्स के अलावा दूसरे विकल्पों पर भी काम कर रही है। इसी के तहत एलआईसी ने Hero Insurance Broking से हाथ मिला लिया है। 

LIC ने HIB से हाथ क्यों मिलाया

हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग (Hero Insurance Broking) के पूरे भारत में 2700 से ज्यादा सेंटर्स हैं। HIB को भारत के सबसे बड़े Insurance Brokers में से एक माना जाता है। हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग कई कंपनियों के लिए काम करता है। उसके पास ग्राहकों के लिए कई विकल्प होते हैं। शायद एलआईसी का मानना है कि हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग से हाथ मिलाने के बाद उसका कारोबार कई गुना बढ़ जाएगा और एलआईसी एजेंट्स पर उसकी डिपेंडेंसी कम हो जाएगी।

LIC के कारोबार में एजेंट्स की भूमिका 

यहां ध्यान देना होगा कि भारत में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सबसे ज्यादा कारोबार के पीछे सरकार का विश्वास तो है ही लेकिन एजेंट्स की बड़ी भूमिका है। ज्यादातर एलआईसी एजेंट्स समाज के प्रतिष्ठित नागरिक हैं। वह नई उम्र के जॉब सीकर्स नहीं है जो अपनी सैलरी और टारगेट के लिए किसी भी प्रकार की तिकड़म के लिए तैयार हो जाते हैं। एलआईसी एजेंट जहां एक और ग्राहक का विश्वास जीते हैं वहीं दूसरी ओर एलआईसी का आम जनता के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाते हैं। भले ही वह एक कमीशन एजेंट होते हैं परंतु किसी परमानेंट कर्मचारी से ज्यादा जिम्मेदारी से काम करते हैं। मध्यप्रदेश कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP karmchari news पर क्लिक करें.