सरकारी निमंत्रण को जमीन में गाड़ दो, पेड़ उग आएगा- पर्यावरण के लिए अनोखा अभियान - Hindi Samachar

NEW DELHI
- भारत सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए अनोखा अभियान शुरू किया गया है। दिनांक 26 जनवरी 2022 को राजधानी दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड समारोह के लिए जो इनविटेशन कार्ड तैयार किए गए हैं वह बायोडिग्रेडेबल हैं। लोग उपयोग के बाद इस सरकारी निमंत्रण पत्र को जमीन में गाड़ देंगे। कुछ दिनों बाद वहां पर एक पेड़ उग आएगा।

Biodegradable invitation card- आयुष मंत्रालय का इनोवेटिव आइडिया

इस बार गणतंत्र दिवस परेड के लिए रक्षा मंत्रालय ने आयुष मंत्रालय के परामर्श पर एक अनोखा अनोखा आमंत्रण पत्र तैयार किया है। इस आमंत्रण पत्र को दिखाकर पहले आप परेड देखें और बाद में घर आकर उसे अपने गमले में लगा दें, तो उसी से एलोवेरा, आँवला या अश्वगंधा का पौधा उग जाएगा। 

इस पेपर को बनाते समय कागज की लुगदी में कुछ बीज भी डाल दिए गए हैं। इस बायोडिग्रेडेबल पेपर को मिट्टी में ना डालकर यदि केवल पानी में या कच्ची जमीन पर यूं ही डाल दिया जाएगा तो यह 10 दिन में स्वयं ही नष्ट हो जाएगा। निमंत्रण पत्र में ऐसा प्रयोग सरकार ने पहली बार किया है। पत्र में बाकायदा कार्ड को नष्ट करके गमले में लगाने के तरीके का निर्देश भी दिया गया है। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया Hindi samachar पर क्लिक करें