माइक्रोवेव में पानी उबलता क्यों नहीं है, बुलबुले क्यों नहीं बनते- GK in Hindi

माइक्रोवेव के बारे में तो अपन सब जानते ही हैं। इसमें खाने को फटाफट गर्म किया जा सकता है। कई सारे फूड प्रोडक्ट माइक्रोवेव में पकाए जाते हैं। कुछ लोग माइक्रोवेव में पानी भी गर्म कर लेते हैं परंतु एक आश्चर्यजनक बात यह होती है कि माइक्रोवेव में पानी उबलता नहीं है। उसमें बुलबुले नहीं बनते। आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है। 

माइक्रोवेव क्या है, कैसे काम करता है 

कुछ लोग समझते हैं कि माइक्रोवेव एक इलेक्ट्रिक मीटर होता है। जिसमें चारों तरफ हीटर की स्प्रिंग लगे होते हैं जिससे गर्मी पैदा होती है और खाना पक जाता है। दरअसल यह बिल्कुल गलत विचार है। यह मशीन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक माइक्रोवेव रेडिएशन पर काम करती है। इसीलिए इस मशीन का नाम माइक्रोवेव रखा गया है। यह कोई सामान्य हीटर नहीं है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक माइक्रोवेव रेडिएशन के कारण ही अत्यधिक ऊष्मा पैदा होती है। यही कारण है कि माइक्रोवेव की एक गाइडलाइन होती है और उसमें वह सारी चीजें नहीं बनाई जा सकती जो किसी भी प्रकार के चूल्हे अथवा हीटर पर पकाई जा सकती हैं। तभी तो माइक्रोवेव में विशेष प्रकार के बर्तन उपयोग किए जाते हैं जो ऊष्मा के कुचालक होते हैं। 

माइक्रोवेव में पानी गर्म तो होता है लेकिन बुलबुले क्यों नहीं बनते

यदि आप पानी को एलपीजी गैस या इलेक्ट्रिक हीटर पर गर्म करेंगे तो 100 डिग्री सेल्सियस पर आकर पानी उबलने लगेगा। ऊष्मा यानी गर्मी के कारण पानी में बुलबुले बनने की प्रक्रिया को उबलना कहते हैं। कुछ लोग पानी गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग नहीं करते परंतु कुछ लोग बड़ी चतुराई के साथ माइक्रोवेव में पानी गर्म कर लेते हैं। 

माइक्रोवेव के कंटेनर में आधा पानी भरकर उसके ऊपर यदि मोटा कपड़ा ढक दिया जाए तो पानी आसानी से गर्म हो जाएगा परंतु आप देखेंगे कि उस में उबाल नहीं आएगा। कंटेनर को सावधानीपूर्वक बिना हिलाए माइक्रोवेव से निकालने के बाद उसका कपड़ा हटा दीजिए। पानी के अंदर जैसे ही आप कोई भी चीज डालेंगे अचानक उसमें बुलबुले बनने लगेंगे। 

यह सब कुछ सुपर हीटिंग के कारण होता है। माइक्रोवेव में जब पानी गर्म हो रहा होता है तब वह अन डिस्टर्ब होता है। पानी में उबाल यानी बुलबुले तभी बनते हैं जब उसके अंदर डिस्टरबेंस हो। जैसे ही आप माइक्रोवेव से बाहर निकाल कर पानी को डिस्टर्ब करते हैं उसमें उबाल आ जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !