मच्छर पानी में डूबता क्यों नहीं, जबकि उसे तो तैरना भी नहीं आता- GK in Hindi

मच्छर को तैरना नहीं आता लेकिन फिर भी वह पानी में डूबता नहीं है। बड़े आराम से पानी की सतह पर न केवल बैठा रहता है। यदि किसी चीज का आधार सपाट हो तो वह चीज भी पानी में नहीं डूबती लेकिन मच्छर की टांगे तो नुकीली होती हैं। सवाल यह है कि इन तमाम परिस्थितियों के बावजूद मच्छर पानी में डूबता क्यों नहीं है। आइए मच्छर की इस चमत्कारी शक्ति के बारे में पता करते हैं। 

सरफेस टेंशन क्या होता है, पानी पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है

मच्छर की चमत्कारी शक्ति का पता लगाने से पहले अपन को फिजिक्स के 1 सिद्धांत 'सरफेस टेंशन' को समझना पड़ेगा। यह बिल्कुल सरल है जब आप किसी धागे को दोनों तरफ से खींचते हैं तो वह धागा एकदम सीधा हो जाता है और जब छोड़ देते हैं तो वही धागा मुड़कर और सिकुड़ कर किसी एक जगह पर जमा हो जाता है। धागे को दोनों तरफ से खींचने के बाद जो तनाव पैदा होता है उसी को सरफेस टेंशन कहते हैं। 

पानी में जब कचरा जमा होने लगता है तो पानी की थिकनेस बढ़ने लगती है। पानी गाढ़ा होने लगता है। इसी को सरफेस टेंशन कहते हैं और इस सरफेस टेंशन के चमत्कार के कारण मच्छर पानी में डूबता नहीं है बल्कि बड़े मजे से पानी की सतह पर बैठा रहता है। यहां ध्यान देना होगा कि मच्छर हमेशा गंदे और ठहरे हुए पानी पर बैठता है, साफ और बहते हुए पानी पर नहीं। क्योंकि एक स्थान पर जमा गंदे पानी का सरफेस टेंशन ज्यादा होता है। 

सरफेस टेंशन को सरल शब्दों में समझें 

और अधिक सरल समझना हो तो यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा दूध और उसके गर्म करने के बाद दूध की सतह पर जमी हुई मलाई। ताजा दूध तरल होता है लेकिन जब उसे गर्म किया जाता है तो वह गाढ़ा होने लगता है और मलाई जम जाती है। यह गाढ़ा पन ही सरफेस टेंशन है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !