अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा से वापस कैसे आए, वहां तो कोई स्पेस सेंटर नहीं है- GK in Hindi

अपन सभी जानते हैं कि जब पृथ्वी से चंद्रमा की तरफ कोई अंतरिक्ष यान भेजा जाता है तो उसे किसी स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया जाता है। बिना लांचर के अंतरिक्ष यान धरती से उड़ान नहीं भर सकता। सवाल यह है कि चंद्रमा पर उतरने के बाद अंतरिक्ष यान धरती पर वापस कैसे आता है, क्योंकि चंद्रमा पर तो कोई स्पेस सेंटर अथवा स्पेसक्राफ्ट लांचर होता ही नहीं। आइए पता लगाते हैं। 

भारत में कुल कितने अंतरिक्ष स्टेशन है

बॉलीवुड फिल्म मिशन मंगल की कृपा से बहुत सारे लोग यह जानते हैं कि अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से किसी दूसरे ग्रह की तरफ कैसे रवाना किया जाता है। भारत में अंतरिक्ष यान को रवाना करने के लिए दो स्टेशन है। पहला केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्च स्टेशन यानी TERLS और दूसरा सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC), जो आंध्र प्रदेश के दक्षिणी छोर पर समुद्र के किनारे श्रीहरिकोटा में स्थित है। 

अंतरिक्ष यान पृथ्वी से कैसे रवाना होता है

स्पेस सेंटर पर स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च करने के लिए विशेष प्रकार का लांचर लगाया जाता है। इसके फोटो अपन सभी ने देखें हैं। यह किसी बहुत बड़ी बंदूक या तोप की तरह काम करता है। अंतरिक्ष यान को इतनी तेजी से आसमान की तरफ भेजा जाता है कि वह सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा (earth orbit) से बाहर निकल कर अंतरिक्ष में प्रवेश कर सके। इसके लिए अंतरिक्ष यान की स्पीड 11.2 किलोमीटर प्रति सेकंड से कम नहीं होनी चाहिए। 

अंतरिक्ष यान चंद्रमा से पृथ्वी पर वापस कैसे आता है 

अब अपने मूल प्रश्न पर आते हैं कि पृथ्वी से चंद्रमा पर भेजने के लिए तो कई स्पेस सेंटर मौजूद हैं परंतु चंद्रमा पर कोई स्पेस सेंटर नहीं है। फिर भी अंतरिक्ष यान बड़ी आसानी से पृथ्वी पर वापस आ जाता है। यह छत से जमीन पर कूदने जितना आसान नहीं है लेकिन प्रकृति की नेचुरल टेक्नोलॉजी इसमें मदद करती है।

सारा खेल पलायन वेग (escape velocity) का है। पृथ्वी का पलायन वेग 11.2 किलोमीटर प्रति सेकंड है जबकि चंद्रमा का पलायन वेग मात्र 2.38 km/s है। भेजे गए अंतरिक्ष यान में मौजूद इंजन इतना शक्तिशाली होता है कि स्पेसक्राफ्ट को 2.38 km/s की स्पीड आसानी से दे पाता है और अंतरिक्ष यान आसानी से वापस आ जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !