60 प्लस के बूस्टर डोज हेतु केंद्रीय गृह मंत्रालय का अपडेट- BHOPAL NEWS

भोपाल
। कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बूस्टर डोज की शुरुआत 10 जनवरी 2022 से हो रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि पहले और दूसरे डोज की तरह इस बार कोविन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। हां अपॉइंटमेंट लेना होगा। हालांकि जिन वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज लगवाना है, वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।

10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर्स, फंटलाईन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिकगण जो को-मोर्बिड कंडीशन्स से पीड़ित हैं, को कोविड -19 टीकाकरण की प्रीकॉशन डोज लगाया जाना प्रारंभ किया जायेगा। उपरोक्त वर्गों के वे सभी नागरिक जिन्हें टीकाकरण की द्वितीय डोज 39 सप्ताह या इससे अधिक अवधि पूर्व लगी हैं, प्री-कॉशन डोज के लिये पात्र होगें। भोपाल जिले में आज दिनांक तक 43 हजार 987 हेल्थ केयर वर्कर्स, 51 हजार 607 फंटलाईन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक के 2 लाख 8 हजार 414 नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दो डोजेज़ लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 39 सप्ताह पूर्ण हो चुके हेल्थ केयर वर्कर्स, फंटलाईन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक के को-मॉर्विड नागरिक प्रि-कॉशन डोज के लिये पात्र होगें ।

ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा

प्रिकॉशन डोज या बूस्टर डोज की खुराक स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से दी जाएगी। जिन लोगों को यह टीका लगाना है, वे सीधे किसी भी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या सीधे वहां पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं। 60 साल और उससे अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डॉक्टर से सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं है। हालांकि ऐसे व्यक्तियों को तीसरी खुराक लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेने को कहा गया है।

कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक वही वैक्सीन होगी जो पहले दो खुराक में दी गई थी। जिन लोगों ने पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक मिली है, उन्हें कोविशील्ड ही लगाई जाएगी। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here