MP TET VARG 3 TOPIC- भाषाई कौशल, Language Skill

जैसा कि हमने पिछले आर्टिकल से जाना की नोम चोमस्की (Noam Chomsky) के भाषा अर्जन के सिद्धांत में उनके नाम के अलावा कुछ भी कठिन नहीं है। हमें पहले से ही पता था बस परिभाषा याद नहीं थी कि कि हमारे ब्रेन में एक हाइपोथेटिकल डिवाइस है, जिसे भाषा अधिग्रहण यंत्र (LAD - Language Acquisition Device) कहा जाता है। इसके अनुसार हम अपनी मातृभाषा को तो सहज ही सीख जाते हैं, परंतु दूसरी भाषा को सीखने के लिए हमें कुछ प्रयास करने पड़ते हैं।  तो चलिए आज भाषाई कौशल के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं की इसके पीछे क्या कारण है। 

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार सामान्य रूप से किसी भी भाषा को सीखने के लिए मुख्य रूप से चार स्टेप्स या चरण होते हैं,  जिनका क्रम भी निश्चित होता है। 
1. सुनना (Listening Or Aural) 
2. बोलना (Speaking or Oral) 
3. पढ़ना (Reading) 
4. लिखना (Writing)
इसे याद रखने की ट्रिक है "सुबोपलि" या "LSRW" है। 

इस क्रम के अनुसार सबसे पहले हम किसी भी भाषा को सुनते हैं और फिर सुन-सुनकर उसकी नकल करके (अनुकरण के सिद्धांत के अनुसार) धीरे-धीरे बोलना भी सीख जाते हैं और फिर धीरे-धीरे हम उसे पढ़ना और अंत में लिखना भी सीख जाते हैं। 

चूँकि मातृभाषा या प्रथम भाषा (First Language) को हम इसीलिए आसानी से ग्रहण या अर्जित कर पाते हैं क्योंकि उसे सीखने के लिए हमें सुनना और बोलना तो आसानी से मिल ही जाता है, इसके साथ ही हम उस भाषा के नियम, सिद्धांत और व्याकरण को जानने के बाद उसे  पढ़ना और लिखना भी सीख जाते हैं। 

परंतु दूसरी भाषा (Second Language) के मामले में हमें सुनना और बोलना आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाता, इस कारण हमें उसे सीखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है और इसके बाद हम उसे पढ़ना और लिखना भी सीख जाते हैं। 

चूँकि सुनना और बोलना (ग्रहम्यात्मक कौशल, Recieving Skill) है, जिनमें हम कुछ ना कुछ कहीं ना कहीं से ग्रहण कर रहे होते हैं, जबकि पढ़ना और लिखना (अभिव्यक्तात्मक या उत्पादनात्मक  कौशल, Productive skill) हैं जिसमें हमें अपने आप से कुछ व्यक्त कुछ व्यक्त करना होता है।

विशेष नोट- भाषाई कौशल का यह टॉपिक, Child Development Pedagogy,  Hindi Pedagogy, English Pedagogy तीनों  के लिए उपयोगी है। मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.