Kisan News- सिंचाई उपकरणों पर अनुदान के लिए आवेदन शुरू

भोपाल
। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सिंचाई उपकरण के लिए किसान ई-कृषि यंत्र पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं । वर्ष 2021-22 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (माइक्रो इरीगेशन) के अंतर्गत सिंचाई उपकरण (ड्रिप और (स्प्रिंकलर) के अतिरिक्त लक्ष्य जारी किये गये है। मध्यप्रदेश में इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

कृषक सिंचाई उपकरण (ड्रिप और (स्प्रिंकलर) के लिए 26 दिसंबर 2021 तक पोर्टल पर अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरुद्ध लॉटरी निकाली जायेगी। किसानों से अपील की गई है कि यदि वे इस योजना के अंतर्गत अनुदान पर सिंचाई उपकरण प्राप्त करना चाहते हैं तो पोर्टल पर समय सीमा में आवेदन प्रस्तुत करें। 

कृषक बंधुओं से अपील की गई है कि रबी सीजन में गेहूं एवं चना फसल के लिये स्प्रिंकलर/ड्रीप सिस्टम का अधिक से अधिक उपयोग कर सिंचाई में आत्मनिर्भर होने का प्रयन्त करें। स्प्रिंकलर व ड्रीप सिस्टम में सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। पानी की बचत के साथ-साथ उत्पादन में वृद्धि होती है। अतः किसान इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठायें। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें. मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here