जब सैटेलाइट मौजूद है तो इंटरनेट के लिए समुद्र में केबल क्यों बिछाई- GK in Hindi

हम सभी जानते हैं कि वर्तमान युग में हमारे पास सैटेलाइट मौजूद है। कोई कमी नहीं है। गांव, मोहल्ले और गलियों की निगरानी भी सैटेलाइट के माध्यम से की जा रही है। सवाल यह है कि जब डाटा ट्रांसफर के लिए सैटेलाइट मौजूद है, तो फिर इंटरनेट के लिए दुनिया भर में समुद्र के अंदर और पहाड़ों के बीच में से ऑप्टिकल फाइबर केबल क्यों बिछाई गई। आइए अपने प्रश्न का उत्तर तलाश करते हैं:- 

सैटेलाइट क्या है, डाटा ट्रांसफर करने में कितना समय लगाता है

अपने प्रश्न का उत्तर तलाशने से पहले हमें सैटेलाइट के सिस्टम को समझना होगा। सरल शब्दों में कहें तो सैटेलाइट एक ऐसी मशीन है जिसे हम अंतरिक्ष में स्थापित कर देते हैं। वह पृथ्वी के किसी भी हिस्से से डाटा कलेक्ट करके किसी भी दूसरे हिस्से में भेज सकता है। दुनिया भर में सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जा रहा है, लेकिन इसे सामान्य उपयोग के लिए सफल नहीं माना जाता।

सैटेलाइट पृथ्वी के इक्वेटर से लगभग 22,000 मील की दूरी पर स्थित है। यदि आप कोई डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसे पृथ्वी से सैटेलाइट जाने और सैटेलाइट से वापस पृथ्वी पर आने में कम से कम 44,000 मील की दूरी तय करनी पड़ेगी। इस दूरी के कारण डाटा ट्रांसफर में देरी होती है। आपको टेलीफोन पर 'हेलो' बोलने के बाद कुछ समय तक प्रतीक्षा करनी होगी, आपका हेलो रिसीवर के पास जाएगा और रिसीवर का हेलो आपके पास वापस आएगा। और इसी प्रकार प्रत्येक वाक्य के लिए प्रतीक्षा करनी होगी।

ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है, इंटरनेट के लिए क्यों उपयोगी है 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पूरी पृथ्वी के नीचे की तरफ समुद्र की गहराई में ऑप्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछा हुआ है। यदि आप चित्र बनाएंगे तो ऐसा लगेगा जैसे ऑप्टिकल फाइबर केबल के जाल पर पृथ्वी झूल रही है। ऑप्टिकल फाइबर केबल हजारों फाइबर तंतुओं से बनी होती है। एक फाइबर तंतु हमारे बाल के जितना पतला होता है। सबसे खास बात यह है कि ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रकाश की गति से डाटा को ट्रांसफर करती है। 

यदि ऑप्टिकल फाइबर केबल नहीं होते तो दुनिया में कुछ भी लाइव नहीं हो पाता। अपन लाइव मैच नहीं देख पाते। और सबसे बड़ी बात की लाइव बातचीत नहीं कर पाते। अपना मैसेज बोलने के बाद रिसीवर के पास उसके पहुंचने का और उसके द्वारा बोले गए मैसेज को अपने कान तक आने का इंतजार करना पड़ता। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !