MP Panchayat Chunav- निर्वाचन की सूचना जारी करने संबंधी गाइडलाइन

भोपाल
। आगामी त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच हेतु निर्वाचन की सूचना केवल आइईएमएस  के माध्यम से जारी किया जाना है। आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसरण में जिले में रिक्त पदों की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन की सूचना जारी करना होगी। जारी करने के पूर्व जिला पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, वार्डों की संख्या मतदान केन्द्र की जाँच व मिलान किया जाना आवश्यक है।

पंचायत निर्वाचन के लिए डीईओ लॉगिन से निम्नानुसार मेपिंग का कार्य के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, वार्ड के साथ मेपिंगस ग्राम पंचायत की, जनपद पंचायत, वार्ड के साथ मेपिंग। जनपद पंचायत की जिला पंचायत वार्ड के साथ मेपिंग। पंचायत के लिए आरक्षण की स्थिति की त्रुटिरहित प्रविष्टि जिला स्तर पर किया जाना है। प्रविष्टि उपरांत आरक्षण की स्थिति की जाँच एवं मिलान करें। आरक्षण की प्रविष्टि के अभाव में निर्वाचन की सूचना जेनरेट नहीं हो सकेगी। आरक्षण की प्रविष्टि केवल उन पदों के लिए की जाए जिनकी प्रविष्टि रिक्त पदों हेतु की गई है।

निर्वाचन की सूचना जारी करने के लिए आइईएमएस एप्लिकेशन में पदों का विवरण जिनके लिए निर्वाचन होगा, रिटर्निंग ऑफिसर का नाम पदनाम नामनिर्देशन पत्र प्राप्ति का स्थान नामनिर्देशन पत्रों की संवीक्षा का स्थान, अभ्यर्थिता वापस लेने का स्थान मतों की गणना करने का स्थान की जानकारी की प्रविष्टि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा की जायेगी। सामान्य तौर पर जिलों में ग्राम पंचायतों के समूह बनाकर सेक्टर स्तर पर नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने सम्बंधी कार्यवाहियों की जाती है। एप्लीकेशन की सहायता से ग्राम पंचायतों को समूहबद्ध कर समूह के लिए रिर्टनिंग आफिसर का नाम व पदनाम नाम निर्देशन पत्र प्राप्ती का स्थान नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा का स्थान अभ्यार्थिता वापस लेने का स्थान, मतों की गणना करने का स्थान की जानकारी की प्रविष्टि की जा सकती है।

जिलों द्वारा निर्वाचन की सूचना जारी करने में किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर आयोग की हेल्पडेक्स टीम से सम्पर्क करे। अतः उपर्युक्त निर्देशों से सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं समस्त संबंधितो को पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। मध्य प्रदेश के चुनाव संबंधी समाचारों एवं अपडेट के लिए कृपया mp election news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here