MP COLLEGE NEWS- परीक्षाओं का पैटर्न बदला, सब्जेक्ट चेंज करने का मौका

भोपाल
। Department of Higher Education, Madhya Pradesh ने परीक्षा पैटर्न बदल दिया है। स्टूडेंट को अपनी पढ़ाई का पैटर्न भी बदलना पड़ेगा। दिसंबर के महीने से होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक पैटर्न पर नहीं होगी बल्कि ऑफलाइन पैटर्न पर होंगी। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग ने विषय एवं संकाय में परिवर्तन करने का भी मौका दिया है। एप्लीकेशन की लास्ट डेट 20 नवंबर 2021 है।

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार दिसंबर में पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं होना है। डॉक्टर धीरेंद्र शुक्ला, ओएसडी, हायर एजुकेशन का कहना है कि दिसंबर में पीजी की सेमेस्टर परीक्षा केंद्रों पर ही होगी। यानी परीक्षार्थियों को पहले की तरह परीक्षा केंद्र में आकर उत्तर पुस्तिका पर उत्तर लिखने होंगे। मिनिमम पासिंग मार्क्स भी नहीं मिलेंगे। इसलिए पढ़ाई का पैटर्न बदलना होगा। डॉक्टर शुक्ला का कहना है कि वार्षिक परीक्षाएं भी इसी प्रकार परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। 

कॉलेज में सब्जेक्ट बदलना है तो अप्लाई करें 

UG अंडर ग्रेजुएट और PG पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स यदि सब्जेक्ट बदलना चाहते हैं तो अप्लाई कर सकते हैं। प्रोसेस शुरू हो गई है। विषय बदलने के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। सब्जेक्ट चेंज करने की लास्ट डेट 20 नवंबर 2021 है। एमपी ऑनलाइन किओस्क के माध्यम से सब्जेक्ट चेंज किया जा सकता है। मध्य प्रदेश हायर एजुकेशन से जुड़ी इंपोर्टेंट अपडेट न्यूज़ के लिए कृपया MP COLLEGE NEWS पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here