दूध में पानी मिला सकते हैं तो तेल में क्यों नहीं, सरल हिंदी में समझिए- GK in Hindi

दूध, तेल और पानी तीन और लिक्विड होते हैं। हम सभी जानते हैं कि दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें पानी मिला दिया जाता है। पानी और दूध आपस में इस प्रकार से मिल जाते हैं कि पता ही नहीं चलता। एक बार मिलाने के बाद दोनों को अलग करना मुश्किल है लेकिन दूध की तरह तेल की मात्रा बढ़ाने के लिए पानी नहीं मिलाया जाता। आइए पता लगाते हैं कि क्या कारण है जब दूध में पानी मिला सकते हैं तो फिर तेल में पानी क्यों नहीं मिला पाते।

यह बात बिल्कुल सही है कि दूध, तेल और पानी तीनों लिक्विड है और इस हिसाब से तीनों को आपस में मिक्स किया जा सकता है। दूध में पानी मिला सकते हैं, तेल में पानी मिला सकते हैं या फिर दूध में तेल मिला सकते हैं परंतु ऐसा संभव नहीं हो सकता क्योंकि तीनों के तरल होने के बावजूद तेल और दूध में बड़ा अंतर है। यह अंतर घनत्व (Density) का है। तेल का घनत्व 910-930 के बीच होता है। जबकि पानी का 997 और दूध का औसत घनत्व 1000 होता है। 

यह तो हम जानते ही हैं कि जिस चीज का घनत्व पानी से ज्यादा होता है वह पानी के नीचे चली जाती है और जिसका घनत्व पानी से कम होता है वह पानी के ऊपर तैरती रहती है। समान आकार की लकड़ी और पत्थर में यही अंतर होता है। लकडी का घनत्व कम होता है इसलिए वह पानी पर तैरती रहती है और पत्थर का घनत्व ज्यादा होता है इसलिए वह डूब जाता है।

यदि आप तेल में पानी मिलाएंगे और किसी बोतल में भरकर बहुत देर तक शेक करते रहेंगे तब भी दोनों मिक्स नहीं होंगे। जैसे ही पानी शांत होगा तेल उसके ऊपर आ जाएगा। दूध के मामले में भी ऐसा ही होता है। 1000 से ज्यादा घनत्व वाले दूध में पानी की एक लेयर ऊपर तैरती है परंतु पानी पारदर्शी होता है इसलिए दिखाई नहीं देता और फिर दूध वाला भैया जब भी दूध देता है, बड़ी ही चतुराई के साथ पानी और दूध को हाथ हिलाकर मिक्स कर देता है। 

जब दो द्रव आपस में पूरी तरह से मिक्स नहीं हो पाते हैं, तो इस तरीके का मिश्रण पायस या इमल्शन ( Emulsion ) कहलाता है। जैसे - पानी और तेल का मिश्रण
जब दो द्रव  आपस में पूरी तरह से मिल जाते हैं, तो ऐसा मिश्रण कालॉइडी मिश्रण  (colloid solution ) कहलाता है। जैसे - पानी और दूध का मिश्रण  (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !