GWALIOR NEWS- कलाकारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

ग्वालियर
। तानसेन समारोह-2021 में इस बार तीन स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगीं। स्थानीय कलाकारों के चयन के लिये 2 दिसम्बर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं। आवेदन पत्र इस दिन सायंकाल 4 बजे तक पड़ाव स्थित तानसेन कलावीथिका में जमा किए जा सकते हैं। 

प्रभारी अधिकारी तानसेन कलावीथिका से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ग्वालियर जिले के मूलनिवासी अथवा ऐसे कलाकार जो ग्वालियर में कम से कम 7 वर्षों से निवासरत हैं वे तानसेन समारोह में प्रस्तुति देने के लिये आवेदन कर सकते हैं। 

ग्वालियर के ऐसे कलाकार जो विवाह के बाद ग्वालियर से बाहर चले गए हैं या बाहर नौकरी करते हैं उन्हें स्थानीय आवेदक की श्रेणी में नहीं माना जायेगा। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि तानसेन समारोह की गरिमा को ध्यान में रखकर शास्त्रीय संगीत में पारंगत कलाकार ही आवेदन करें। 

तानसेन समारोह- कालिदास अलंकरण से सम्मानित कलाकारों के नाम

मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग के निदेशक जयंती भिसे ने बुधवार को तानसेन संगीत समारोह की घोषणा की। भारतीय शास्त्रीय संगीत का प्रतिष्ठा पूर्ण आयोजन अखिल भारतीय तानसेन संगीत एवं अलंकरण समारोह द्वारा 25 दिसंबर से ग्वालियर स्थित संगीत सम्राट तानसेन की समाधि पर होगा। जिसमें 8 कलाकारों को कालिदास सम्मान दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि इस बार तानसेन और राजा मानसिंह अलंकरण के साथ 8 अन्य कलाकारों को कालिदास अलंकरण भी प्रदान किया जाएगा। यह यह अलंकरण वर्ष 2013 से 2020 की अवधि के रहेंगे और कालिदास अलंकरण के रूप में कार को ₹200000 की राशि और राजा मानसिंह तोमर अलंकरण में ₹100000 की राशि दी जाती है। 

किस किसको मिलेगा कालिदास अलंकरण 
26 दिसम्बर को -कार्तिक कुमार और विक्कू विनायकम,  वादन के लिए।
27 दिसंबर  को - गायक अरूणा सायराम और गायिका अश्विनी भिड़े को।
28 दिसंबर को-  गायक पंडित व्यंकटेश और तबला वादक पंडित सुरेश तलवलकर को।
.29 दिसंबर को-  गायक अभय मलिक और संतूर वादक भजन सोपोरी को।
ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here