एक मजेदार गैस जिसके कारण चीजें जमीन पर नहीं गिरती, हवा में तैरने लगती है- GK in Hindi

मैजिशियन इसका उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं। आपने देखा मैजिक शो के दौरान अक्सर मैजिशियन किसी चीज को हवा में लाकर छोड़ देता है और वह गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत के विपरीत जमीन पर नहीं गिरती। हवा में तैरती रहती है। कई बार कुछ दूसरे लोग पब्लिक के बीच में इस तरह का प्रदर्शन करके खुद को चमत्कारी साबित कर देते हैं। आइए पता लगाते हैं कि वह यह चमत्कार कैसे कर पाता है।

सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस के चमत्कार 

दरअसल यह Sulfur Hexafluoride Gas के कारण हो पाता है। इसकी खास बात को सरल तरीके से समझने के लिए सबसे पहले हीलियम गैस वाले गुब्बारे पर फोकस करना होगा। आपने देखा होगा हीलियम गैस से भरा हुआ गुब्बारा अचानक हवा में उड़ने लगता है। अपन सभी जानते हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हिलियम गैस वातावरण में मौजूद हवा से 6 गुना हल्की होती है। 

सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस, हिलियम गैस से बिल्कुल विपरीत होती है। यह वातावरण में मौजूद हवा से 6 गुना भारी होती है। यदि आप किसी क्षेत्र में सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस को भर देते हैं तो वह सबसे नीचे तले में जाकर चिपक जाती है और उसके ऊपर आने वाली दूसरी चीजें ठीक उसी प्रकार रखी हो जाती हैं जैसे आपने उन्हें एक टेबल के ऊपर रख दिया है। क्योंकि सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस दिखाई नहीं देती इसलिए लोगों को लगता है कि आपकी नाव, कोई कपड़ा या दूसरी चीज हवा में तैर रही है। 

इस गैस का ना तो कोई रंग होता है और ना ही कोई गंध। इसलिए पता ही नहीं चलता कि हॉल के एक एरिया को मैजिशियन में कंटेनर के रूप में उपयोग किया और उसमें सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस भर दी। जिसके कारण कुछ चीजें हवा में तैर रही है। आप इस प्रयोग को आसानी से पकड़ सकते हैं क्योंकि हवा में तैरने वाली चीजें हमेशा वजन में हल्की होती हैं। उसी स्थान पर कोई भारी चीज रख दी जाए तो वह जमीन पर चली जाएगी। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !