6992 km लंबी एक नदी जिस पर कोई पुल नहीं है - GK in Hindi

नदियों पर विशाल पुल और बांधों के बारे में तो अपन सब जानते हैं परंतु दुनिया भर की सबसे बड़ी नदियों के कैलकुलेशन में कई बार हम भूल जाते हैं कि एक नदी ऐसी भी है जिस पर कोई पुल नहीं है। यह कोई छोटी मोटी नदी नहीं है बल्कि 6992 किलोमीटर लंबी नदी है। यानी दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी है और इस नदी का नाम है अमेज़न की नदी।

दुनिया की सबसे रहस्यमयी नदी

दुनिया भर में इस नदी को आमेजन या अमेजॉन या आमेजॉन कि नदी के नाम से पुकारा जाता है। अमेज़न की नदी का उद्गम स्थल दक्षिण अमेरिका है। यह नदी ब्राजील, पेरु, बोलविया, कोलम्बिया तथा इक्वाडोर से गुजरते हुए पेरु के एंडीज़ पर्वतमाला से निकलकर पूर्व की ओर बहती है, और अटलांटिक महासागर में मिलती है। आयतन के हिसाब से यह विश्व की सबसे बड़ी नदी है। लंबाई के मामले में इस दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी कहा जाता है। नंबर वन पर नील नदी का नाम आता है। क्योंकि अमेज़न की नदी की पूरी लंबाई ठीक प्रकार से नापी नहीं गई। इसकी न्यूनतम लंबाई 6200 किलोमीटर मानी गई है। यह नदी 8 देशों से होकर गुजरती है और इसके रहस्यों का पता आज भी लगाए जाने की कोशिश की जा रही है।

अमेज़न नदी पर पुल क्यों नहीं बनाया 

दरअसल, यह दुनिया की सबसे अजीब नदी है। इसमें काफी कुछ बदलता रहता है। यहां तक कि यह नदी अपने रास्ते भी बदलती रहती है। इसीलिए इसकी लंबाई फिक्स नहीं है। 6200 किलोमीटर से लेकर 6990 किलोमीटर तक इसकी लंबाई नापी गई है। इसके अलावा अमेजॉन की नदी 8 देशों से होकर गुजरती है परंतु किसी भी बड़े शहर के नजदीक से नहीं निकलती। यह नदी पूरी तरह से जंगल में रहती है और समुद्र में मिल जाती है। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here