Small business ideas- इंदौर में चिप्स यूनिट शुरू कीजिए, ₹10 लाख अनुदान मिलता है

यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, स्टार्ट अप प्लान कर रहे हैं तो मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एक जिला एक उत्पाद योजना का लाभ उठाना स्मार्टनेस कहलाएगा। इस योजना के तहत इंदौर में आलू चिप्स प्लांट लगाने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। आपको इंदौर जिले की सीमा में एक खेत खरीदना है और आलू चिप्स के प्लांट हेतु अनुदान अप्लाई कर देना है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म, खाद्य, उद्योग, उन्नयन योजना के तहत ऋण एवं अनुदान देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इंदौर जिले में अभी तक 6 किसानों को 112 लाख रूपये से अधिक की मदद स्वीकृत की गई है। इनमें से तीन किसानों ने अपनी ईकाईयां स्थापित कर ली है। उप संचालक उद्यानिकी श्री टी.आर. वास्कले ने बताया कि इंदौर, प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का प्रमुख आलू उत्पादक जिला है। 

यहां उत्पादित होने वाली आलू की अनेक विशेषताएं है। जिले के महू क्षेत्र में उत्पादित होने वाली शुगर फ्री आलू की भारी मांग है। इस शुगर फ्री आलू का उपयोग चिप्स तथा अन्य उत्पाद बनाने में बड़े पैमाने पर किया जाता है। इसको देखते हुये इंदौर जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद के तहत आलू का चयन किया गया है। 

योजना के अंतर्गत जहां एक ओर आलू की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इससे बनने वाले चिप्स और अन्य खाद्य उत्पादों के लिये तकनिकी और आर्थिक मदद किसानों और उद्यमियों को उपलब्ध कराई जा रही है।

योजना का क्रियान्वयन उद्यानिकी, उद्योग, सहाकरिता, कृषि, नाबार्ड, आदि के समन्वित प्रयासों के साथ किया जा रहा है। इंदौर की शुगर फ्री आलू से बनी हुई चिप्स तलने में लाल नहीं होती है, वह तलने के बाद सफेद ही रहती है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here