मध्यप्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार हेतु मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई - MP NEWS

भोपाल।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिस तरह प्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना में स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण का अच्छा कार्य हुआ है उसी तरह शिक्षित युवाओं को विभिन्न रोजगार योजनाओं से जोड़कर मध्यप्रदेश एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकता है। इसके लिए एक ऐसी नई योजना बनाई जाए जो पढ़े लिखे नौजवानों के लिए सरकारी नौकरी का बेहतर विकल्प होने के  साथ ही उनकी उद्यमी भावना को साकार करने का कार्य करे। यह अर्थ-व्यवस्था के लिए भी लाभकारी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम विभाग की योजनाओं पर चर्चा कर रहे थे।

प्रतिभा की कमी नहीं है युवाओं में, उनका विश्वास जगाना है: सीएम शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षित युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उनके मन में आशा और विश्वास को जगा कर निराशा से बचाना है। सरकारी नौकरियाँ ही एकमात्र समाधान नहीं है।  लघु और सूक्ष्म इकाइयों की स्थापना के लिए युवाओं को ऋण और अनुदान के माध्यम से नई राह मिलेगी। इसके लिए लक्ष्य तय कर कार्य पर फोकस करना होगा। वर्तमान में विभिन्न रोजगार योजनाओं का लाभ अति सम्पन्न या स्थापित लोग ले लेते हैं और वास्तविक जरूरतमंद अपेक्षाकृत पीछे रह जाते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे वर्ग में से प्रत्येक जिले में 2 हजार युवाओं को लाभान्वित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया जाए। इससे युवा उद्यमी आगे आएंगे। प्रति वर्ष लगभग एक लाख युवाओं को विभिन्न प्रकल्पों से रोजगार से जोड़ने का कार्य आसान हो जाएगा। अपना व्यवसाय या लघु उद्योग स्थापित करने के इच्छुक युवक साहूकारों से ऋण लेने की विवशता से भी मुक्त हो जाएंगे।  सेवा क्षेत्र, एमएसएमई सेक्टर में कार्य की संभावनाओं को साकार किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के क्रियान्वयन में आगे बढ़ेगा मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुद्रा योजना के अंतर्गत युवाओं को लाभान्वित करने का आव्हान किया है। वर्तमान में प्रदेश के 14 लाख से अधिक व्यक्तियों को 8 हजार 905 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की जा चुकी है। शिशु, किशोर और तरुण तीन श्रेणियों में लाभार्थी को ब्याज अनुदान सहायता प्राप्त होती है। योजना में 50 हजार से 10 लाख रूपए की राशि के ऋण पर एक प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश में गति बढ़ाने के लिए बैंकों के समन्वय से प्रयास तेज करने की जरूरत बताई। साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण की पीएम स्वनिधि योजना, स्व-सहायता समूहों को राशि उपलब्ध करवाने और नवीन योजना के माध्यम से अधिकाधिक शिक्षित युवाओं को लाभान्वित करने के संयुक्त प्रयास किए जाएँ।

10 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

GWALIOR NEWS- फर्जी मार्कशीट वाले 9 शिक्षकों के खिलाफ FIR दर्ज
MP COLLEGE ADMISSION- सरकारी में लंबी लाइन, प्राइवेट सूने पड़े हैं
GWALIOR NEWS- नरेंद्र तोमर के लिए खतरा बन गए ज्योतिरादित्य सिंधिया
BHOPAL NEWS- पंचकर्म की चमत्कारी टेबल पर प्रमुख सचिव उठा ले गए, बाकी सब परेशान
MP NEWS- प्राइवेट स्कूलों को TC के लिए हाईकोर्ट का आदेश
BHOPAL NEWS- डेथ सर्टिफिकेट के नियम बदले, पंचनामा बनेगा
MP NEWS- कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने मुख्यमंत्री के नाम मांग पत्र सौंपा
MP NEWS- 15 तहसीलदार और 42 नायब तहसीलदारों के ट्रांसफर
MPPSC-2020 Score Card एवं OMR Sheet जारी, Result यहां देखें
MP COLLEGE ADMISSION- कॉलेज लेवल काउंसलिंग स्थगन की सूचना
सरकारी नौकरी- FSSAI में भर्ती हेतु RECRUITMENT NOTICE

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- फाइल दबाने वाले अधिकारियों से काम कराने का कानूनी तरीका
GK in Hindiहजारों टन सोने से भरा उल्का पिंड पृथ्वी से कब टकराएगा
GK in Hindiसमुद्र से 125 मीटर नीचे एक देश, जहां नालों में ज्वालामुखी का लावा बहता है
GK in Hindi- 3 प्रकार के विवाह, जिसमें लड़की को पत्नी का कानूनी अधिकार नहीं मिलता है 
GK in Hindiएक ऐसा देश जहां 73 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !