नीले रंग की नील से सफेद कपड़ों में दाग क्यों नहीं लगता, चमक कैसे आ जाती है GK in Hindi

सफेद कपड़े तो सभी पहनते हैं। और उन्हें चमकदार बनाने के लिए नील का उपयोग भी सभी लोग करते हैं। अपन सब यह भी जानते हैं कि सफेद कपड़े पर किसी भी प्रकार का रंग, दाग बना देता है। सवाल यह है कि नीले रंग की नील से सफेद कपड़ो पर दाग क्यों नहीं लगता और कपड़े चमकदार कैसे हो जाते हैं।

दरअसल जिसे हम नील कहते हैं और सफेद कपड़ों में चमक लाने के लिए उपयोग करते हैं। वह गंदगी साफ करने वाला कोई डिटर्जेंट लिक्विड या शैंपू नहीं है बल्कि एक केमिकल है। इसमें ब्लीचिंग पाउडर होता है। यह नीला रंग नहीं है बल्कि केमिकल के मिश्रण के कारण इस लिक्विड का कलर ब्लू हो जाता है। सफेद कपड़े पर किसी भी प्रकार का केमिकल रिएक्शन ना हो इसलिए इस लिक्विड के साथ पानी का उपयोग किया जाता है।

आपको जानकर आश्चर्य हुआ कि ब्लीचिंग पाउडर कपड़ों को सैनिटाइज करने का काम करता है। ब्लीचिंग पाउडर एक ऐसा केमिकल है जो स्वाभाविक रूप से कपड़े में सफेदी लाता है। यह एंटीफंगल है एंटीसेप्टिक भी है। शायद यही कारण है कि स्कूल में और ज्यादातर नोबल प्रोफेशन में यूनिफॉर्म की शर्ट का कलर सफेद होता है। 

ब्लीचिंग पाउडर और नील के बारे में

ब्लीचिंग पाउडर का रसायनिक नाम कैल्शियम हाईपोक्लोराइड (Calcium hypochlorite) है तथा केमिकल फॉर्मूला Ca(OCl)2 है। जो की एक anticolouring agent है जो कि किसी भी प्रकार के colour को उड़ा देता है यानी Discolourizer है। जबकि नील (Indigo) एक पौधे से प्राप्त होती है जिसका वानास्पतिक नाम इंडिगरोफेरा टिंक्टोरिया (Indigofera tinctoria) है परंतु आजकल प्राकृतिक की जगह कृत्रिम नील का उपयोग किया जाता है। भारत में नील का ऐतिहासिक महत्व भी है। भारत में नील की खेती को लेकर "नील क्रांति" भी हुई। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here