BHOPAL NEWS TODAY - भोपाल के प्रमुख समाचार


BHOPAL BREAKING NEWS LIVE

विशाल मेगा मार्ट, जय मां स्वीट और राजेश किराना से सैंपल जप्त

भोपाल। कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर नमूने एकत्र किये गये। शुक्रवार को गांधीनगर भोपाल स्थित खाद्य प्रतिष्ठान राजेश किराना स्टोर से काजू, जय माँ स्वीट एंड रेस्टोरेंट से बेसन लड्डू एवं उपयोग किये जा रहे सोयाबीन तेल के नमूने लिये गये। इस प्रतिष्ठान पर गंदगी पाये जाने पर सुधार सूचना पत्र जारी किया गया है। साथ ही विशाल मेगा मार्ट, एम.पी. नगर, जोन-1 का निरीक्षण कर सोन पपड़ी, काबुली चना खुला, चना दाल खुला, बेसन लड्डू तथा खजूर के नमूने लिये गये।

अयोध्या बाईपास पर मैजिक ने साइकिल सवार सिक्योरिटी गार्ड को कुचला, मौत

अयोध्या नगर थाना पुलिस के मुताबिक मोहन पुत्र हीरालाल (60) नरेला संकरी में परिवार के साथ रहते थे। वह मिनाल रेसीडेंसी में सुरक्षा गार्ड का काम करते थे। शुक्रवार आठ बजे वह साइकिल पर सवार होकर ड्यूटी पर जाने घर से निकले थे। बायपास रोड पर मुस्कान हॉस्पिटल के सामने उन्हें एक अज्ञात मैजिक वाहन ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में मोहन की मौके पर ही मौत हो गई।

भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मतदान की तारीख तय

राजधानी के प्रतिष्ठित भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चुनाव एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं। पहले दो बार टल चुके चुनाव की वोटिंग की तारीख तय करने के लिए चुनाव अधिकारी एवं सचिव मुकेश सेन ने शनिवार दोपहर में सभी 55 प्रत्याशियों की मीटिंग बुलाई। हंगामे की आशंका के चलते मीटिंग पुलिस के साये में हुई। चुनाव अधिकारी ने प्रत्याशियों से रायशुमारी कर वोटिंग की तारीख 14 नवंबर तय की। वहीं, 3 वकीलों को सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया।

भोपाल में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है

अक्टूबर के महीने में ही अब तक पूरे प्रदेश में कुल 198 कोरोना मरीज मिले हैं, जिनमें से कि 83 मरीज तो अकेले भोपाल में ही मिले हैं। यानी जितने मरीज मिले हैं उनमें से 41.91 प्रतिशत मरीज तो अकेले भोपाल में ही सामने आए हैं। जबकि बाकी के 51 जिलों में सिर्फ 115 मरीज ही मिले हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को भी प्रदेश में मिले कुल 8 पॉजिटिव में से 4 भोपाल में ही मिले हैं।

कोरोना से लावारिस हुए बच्चों का पासपोर्ट कैसे बनेगा

कोरोना के कारण निराश्रित हुए बच्चों के पासपोर्ट बनाने के लिए तो आवेदन सामान्य प्रोसेस से भरना होगा, लेकिन इसके लिए लीगल गार्जियन को कोर्ट की डिक्री लेनी होगी। पासपोर्ट के लिए लीगल गार्जियन को एनेक्शचर डी भी भरना होगा। इसके अलावा एक दो गवाहों के हस्ताक्षर वाला एक डिक्लेरेशन भी देना होगा।

भोपाल में आधार सेवा केंद्र रविवार को भी खुलेंगे

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित टीटी नगर स्टेट पोस्ट ऑफिस और यूएई डीएआई के दोनों बड़े आधार सेवा केंद्र अब रविवार को भी खुलेंगे। पोस्ट ऑफिस सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक खुला रहेगा। जबकि होशंगाबाद रोड पर, शॉपिंग मॉल स्थित, आधार सेवा केंद्र रविवार सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहेगा यहां पहुंचने वाले लोग अपना आधार अपडेशन और एनरोलमेंट का काम करवा सकते हैं।

दीपावली और छठ पूजा के लिए भोपाल से स्पेशल ट्रेन

दीपावली, छठ पूजा सहित अन्य त्योहारों को देखते हुए रेलवे द्वारा 6 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाने का फैसला लिया गया है। इस बारे में रेल प्रशासन जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है। गौरतलब है कि भोपाल से देश के विभिन्न शहरों के लिए 132 ट्रेन गुजरती हैं। इस बारे में रेल प्रशासन जल्द ही घोषणा कर सकता है।  इनमें पूर्वांचल की ओर आने जाने वाली ट्रेनों की संख्या ज्यादा हो सकती है। रेलवे प्रशासन का मानना है कि अभी चल रही ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति और रिजर्वेशन कंफर्म नहीं हो पाने वाले यात्रियों को फायदा होगा इसका फायदा होगा। 

वाहन पर ह्यूमन राइट्स कमीशन लिखा था, ₹500 का जुर्माना

मानव अधिकार आयोग को एक जागरूक नागरिक ने एक गाड़ी का फोटो भेजा जिस पर वर्ल्ड हुमन राइट्स कमिशन लिखा था। इस पर आयोग ने संबंधित पुलिस अधिकारी से कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा। डीआईजी भोपाल ने मामले में अधीनस्थ अधिकारियों को वाहन क्रमांक MP04 CQ 4623 की डिटेल देते हुए कार्रवाई करने के लिए कहा। इसके बाद उस पर ₹500 की चालानी कार्रवाई की गई।

सेंट फ्रांसिस स्कूल के खिलाफ बाल आयोग में शिकायत

भोपाल स्थित जहांगीराबाद में सेंट फ्रांसिस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे के पिता ने बाल आयोग में अपने 9 साल के बच्चे के साथ पहुंचकर शिकायत की है। बच्चे के पिता का कहना है कि वे अपने बच्चे को स्कूल छोड़कर आए उसके बाद उसे क्लास से बाहर कर दिया गया। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने फोन करके बच्चे को घर वापस ले जाने के लिए कहा।  पिता ने स्कूल की फीस की रसीद प्रस्तुत करते हुए बताया कि उन्होंने स्कूल की 70% फीस जमा कर दी है। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चे को अपमानित किया गया। बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने बताया कि मामले में बीआरसी मेंबर को स्कूल जाकर जांच करने के लिए कहा है। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में पत्र लिखकर एक्शन लेने के लिए भी कहा गया है।

भोपाल में मैरिज गार्डन की बुकिंग से पहले लाइसेंस चेक करें

आगामी नवंबर से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है ऐसे में मैरिज गार्डन, शादी हॉल और लॉज के लिए बुकिंग करने से पहले एक बार चेक कर लें कि इनके पास वैध लाइसेंस है या नहीं। भोपाल में इस सीजन में करीब 2500 शादियों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है  जबकि भोपाल में नगर निगम से लाइसेंस सिर्फ 100 मैरिज गार्डन संचालकों ने ही लिया है। अवैध मैरिज गार्डन में शादी समारोह को रोका जा सकता है। ऐसे मैरिज गार्डन समारोह से पहले ही सील किए जा सकते हैं।

भोपाल के वन विहार में सबसे उम्रदराज शेर और भालू 

यदि वन्य प्राणियों के विषय में रुचि है तो यह खबर बेहद महत्वपूर्ण है। भोपाल के नेशनल पार्क वन विहार में इस समय सबसे उम्रदराज शेर, भालू और लकड़बग्घा देखे जा सकते हैं। गौरी नाम की लेडी टाइगर की उम्र 17 साल है। ज्यादातर 13 साल की उम्र में टेरीटोरियल फाइट में बूढ़े टाइगर की मौत हो जाती है। लेकिन यहां अम्मा जी जिंदा है क्योंकि टेरिटोरियल फाइट नहीं है।

वरू नाम की शेरनी 18 साल की हो गई है। उसके बॉयफ्रेंड मोंटू और लंबा सिंह की मौत हो चुकी है। उसकी सहेली वृंदा भी अब नहीं रही। साथियों का साथ छूट जाने के कारण थोड़ा भयभीत रहने लगी है। कोई पास आता है तो दहाड़ने लगती है।

गुलाबो नाम की मादा भालू की उम्र 40 वर्ष हो गई है। जंगल बुक के बालू की तरह गुलाबों भी काफी बूढ़ी हो गई है लेकिन शांति से जीवन यापन कर रही है। एक मादा लकड़बग्घा है। नाम रखा है सुंदरी। आंखें खराब हो गई है। लकड़बग्घा की सामान्य उम्र 8 वर्ष होती है। सुंदरी की उम्र 13 साल है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here