MP NEWS- बाढ़, बारिश एवं रेस्क्यू आपरेशन के UPDATE

मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। वाटर लेवल बढ़ जाने के कारण कई बांधों के गेट खोल दिए गए। इसके कारण भी नदी और उन्हें रोके किनारों वाले इलाकों में असामान्य स्थिति बन गई है। बारिश लगातार जारी है। श्योपुर, शिवपुरी एवं गुना में लगभग 350 गांव बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए हैं, 2,000 से ज्यादा लोग आज सुबह की स्थिति में फंसे हुए थे। ग्रामीणों का सामान बाढ़ में बह गया, कच्चे घर गिर गए, खेतों में पानी भर गया है। यहां हम आपको लगातार मध्यप्रदेश के मानसून, बाढ़ एवं राहत कार्यों से संबंधित अपडेट देते रहेंगे, कृपया कुछ समय बाद रिफ्रेश करते रहे।

  • BREAKING NEWS UPDATE
  • सोमवार रात करीब 10 बजे मणिखेड़ा डैम के 8 गेट खोल दिए गए। डैम में वॉटर लेवल 342 मीटर हो गया था इससे हालात और बिगड़ गए हैं। 
  • शिवपुरी, श्योपुर के अलावा भिंड, ग्वालियर और दतिया में भी बाढ़ की स्थिति बन गई है। 
  • हरसी डैम के गेट खुलने से ग्वालियर के भितरवार में सिंध और पार्वती नदी उफान पर आ गई हैं। 
  • चंबल नदी भी उफान पर आ गई है। भिंड-मुरैना के 100 से ज्यादा गांवों को अलर्ट किया गया है।
  • गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में बाढ़ से शिवपुरी व श्योपुर जिले में हालात गंभीर बने हुए हैं। बाढ़ पीड़ितों को एयरलिफ्ट करने के लिए वायुसेना के 5 हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं। श्योपुर के सिलवाड़ी में 400, हर्रई में 200,बेरखेड़ी में 25 लोग फंसे हैं। शिवपुरी में 2, भिंड व मुरैना में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है।
  • मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शिवपुरी, श्योपुर, निवाड़ी, अशोकनगर, गुना में भारी बारिश की संभावना जताई है। इससे दतिया, मुरैना, भिंड, ग्वालियर एवं आगर मालवा जिलों को भी अलर्ट किया गया है।
  • करैरा विधान सभा के ग्राम सिल्लारपुर में बाढ जैसी स्थिति बनी हुई है। गांव के बगल में बने माता के मंदिर में करीब 40 लोग फंसे होने की संभावना है।
  • शिवपुरी में बाढ़ का कहर जारी,अटल सागर बांध के 8 गेट खोले गए, कई इलाके जलमग्न, अलर्ट पर प्रशासन।
  • शिवपुरी के गांव खजूरी कुंवरपुर मदन खेडी सिक्रवदा मऊ भी बाढ़।
  • उदय शर्मा ने बताया है कि ऐंचवाडा, जिला शिवपुरी, में सभी घर डूब गए है। सुबह 10:00 बजे तक यहां पर लोगों की मदद के लिए प्रशासन की कोई टीम नहीं आई थी।

शिवपुरी में बाढ़ के कारण कई ट्रेनें निरस्त 

गुना-ग्वालियर रेल खंड पर शिवपुरी -मोहाना के बीच रेल की पटरिया पानी में डूब गई है। इसलिए कई ट्रेनों को आंशिक तौर पर निरस्त किया गया है और कुछ ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं।
गाड़ी संख्या 01126 ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस स्पेशल को मोहना स्टेशन पर आंशिक निरस्त कर वापस ग्वालियर लाया जा रहा है।
भोपाल से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 04197 भोपाल-ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल को शिवपुरी स्टेशन पर आंशिक रद्द कर दी गई है। 
गाड़ी संख्या 04198 आज 3 अगस्त को ग्वालियर से रवाना नहीं होगी बल्कि शिवपुरी से भोपाल के लिए रवाना होगी। 

भिंड में कई गांवों को खाली कराया जा रहा 

भिंड जिले में चंबल और कुंवारी नदी के बीहड़ किनारे बसे मुकुटपुरा, नावली, खेरिया, नामली वृंदावन, मघेरा पुरा समेत कई गांवों में मुनादी कराई जा रही है कि वह सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। 

पोहरी में पेड़ पर फँसे तीनों लोग सुरक्षित हैं: मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि आज सुबह पिपरौधा गांव जिला शिवपुरी तहसील पोहरी से 5 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। देर रात पेड़ पर फँसे तीनों लोग सुरक्षित हैं, उन्हें निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। तेज बारिश और मौसम खराब होने के कारण अभी Indian Air Force ​के हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू नहीं कर पाए हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मैं लगातार शिवपुरी, श्योपुर, भिंड और दतिया प्रशासन से संपर्क में हूँ। #SDRF और National Disaster Response Force (NDRF) टीम से भी रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ले रहा हूँ।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here