JABALPUR NEWS- मोहर्रम, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव एवं पयूर्षण, सामूहिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध

जबलपुर
। आगामी समय में मोहर्रम, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव एवं पयूर्षण आदि पर्वों को ध्यान में रखते हुए आज कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कहा कि कोविड को ध्यान में रखते हुए पिछले वर्ष जो त्यौहारों के लिए राज्य शासन द्वारा जो गाइड लाइन व दिशा-निर्देश थे वही रहेंगे। इसमें जुलूस, रैली, टिपारी, ताजिये निकालना प्रतिबंधित रहेंगे। धार्मिक स्थलों पर अधिकतम 50 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे और कम स्थान वाले धार्मिक स्थलों में जगह के हिसाब से कम से कम व्यक्ति ही शामिल हो। जिससे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन हो सके। 

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, श्री राजेश बाथम एवं श्री शेर सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी सहित समिति के सभी शासकीय एवं अशासकीय सदस्य भी उपस्थित थे। बैठक में मौजूद शांति समिति के अशासकीय सदस्यों में हाजी सैय्यद कौसर रब्बानी, श्री एसके मुद्दीन, श्री आलोक मिश्रा, श्री मुकेश राठौर, श्री कदीर सोनी, श्री शरद काबरा, श्री एम.ए. रजवी, श्री शरण चौधरी, श्री ताहिर खान आदि शामिल थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना की द्वितीय लहर शुरूआत भी केरल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों से हुई थी वही स्थिति अभी भी है। यह समय सावधानी बरतने का है, जरा सी भी असावधानी से संक्रमण फैल सकता है अत: कोविड गाइड लाइन का पालन करें, जीवन रहेगा तो त्यौहार आते रहेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि त्यौहारों में बिल्कुल भी भीड़ न हो, शांति व सौहाद्र्रपूर्ण तथा जबलपुर की गंगा-जमुनी संस्कृति का पालन करते हुए त्यौहार मनायें लेकिन भीड़ का जमावड़ा न करें। 

इस दौरान सभी राजनैतिक, सामाजिक व धार्मिक आयोजन जिसमें जनसमूह एकत्र होता है प्रतिबंधित रहेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री बहुगुणा ने कहा कि मोहर्रम, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव में ऐसा कोई जुलूस, वाहन रैली, सवारी, ताजिये, मटकी फोड़ प्रतियोगिता या ऐसे कोई कार्यक्रम नहीं होंगे जिसमें भीड़ का जमावड़ा हो साथ ही लाउडस्पीकर व डीजे पर भी प्रतिबंध रहेगा। त्यौहार आनंद व खुशी के लिए है सभी शांतिपूर्वक मनायें लेकिन कोविड के गाइड लाइन का पालन करते हुए मनायें। इस दौरान थाना स्तर पर भी इन त्यौहारों को लेकर बैठक की जावेगी। 

श्री बहुगुणा ने बताया कि सावन का पर्व है यह माह त्यौहारों से भरपूर है, इस संबंध में जो गाइड लाइन पिछली बार थी प्राय: वही रहेगी। कुल मिलाकर इन प्रतिबंधों का उद्देश्य यही है कि कोविड कंट्रोल में रहे। लंगर भी प्रतिबंधित रहेंगे लेकिन पिछले बार जैसे पैकेट में घर-घर प्रसाद पहुंचाया जा सकता है। 

शांति समिति के सदस्यों ने एक-एक कर अपनी बात रखी। सदस्यों ने जहां सभी नागरिकों से कोरोना गाइड लाइन तथा कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर शांति व सौहाद्र्र से त्यौहार मनाने की अपील की। वहीं बिजली, साफ-सफाई, यातायात एवं सुरक्षा, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था करने का सुझाव भी दिया। समिति के सदस्यों ने स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन को भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शांति सौहाद्र्र व गरिमामय रूप से मनाने का सुझाव दिया। 

पुलिस अधीक्षक श्री बहुगुणा ने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार व्यक्तिगत रूप से घरों में मनायें लेकिन सार्वजनिक रक्षाबंधन का उत्सव जहां भीड़ एकत्रित हो प्रतिबंधित रहेगा। बैठक के दौरान समिति के सदस्य व उनके परिवारों के सदस्यों का कोरोना से निधन होने पर उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारणकर श्रृद्धांजलि भी दी गई।

09 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP NEWS- सिंध में बाढ़ के बाद चांदी के सिक्के मिल रहे हैं, सन् 1860 और INDIA लिखा है
EMPLOYEE NEWS- अनुकंपा नियुक्ति में पहले दिन से नियमित वेतनमान दिया जाए: हाई कोर्ट का फैसला
JABALPUR NEWS- SIHORA to JABALPUR जा रहे ट्रैक्टर एजेंसी संचालक की एक्सीडेंट में मौत
MPPSC NEWS- RESULT आने से पहले ही स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया
MP COLLEGE EXAM NEWS- 18 लाख स्टूडेंट्स के लिए फिर से परीक्षा होगी
मध्य प्रदेश मानसून- 16 जिलों में बादलों का इंतजार, 10 जिले सूखे की कगार पर
IAS राकेश श्रीवास्तव को श्योपुर कलेक्टर पद से हटाया, शिवम वर्मा को भेजा 
MP NEWS- श्योपुर कलेक्टर के 1 घंटे बाद एसपी को भी बदला
MP NEWS- श्योपुर- और अंत में मिनी अग्रवाल भी आउट, बीडी कतरोलिया पदस्थ
MP CORONA NEWS- सावधान! ताकतवर होता जा रहा है वायरस, R वैल्यू 1.31 हो गई
BHOPAL NEWS- इंजीनियर छात्र ने एसआई में चाकू मारा, चालान भरने के बाद हमला किया

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiदुबई के सभी शेख अमीर क्यों होते हैं, कोई कंगाल क्यों नहीं होता
GK in Hindiकुत्ते कार का पीछा क्यों करते हैं, क्या वह कार चोरी की होती है, पढ़िए 4 कारण
GK in Hindiशराब में आग क्यों लगती है, पानी में क्यों नहीं लगती, सरल हिंदी में समझिए 
GK in Hindiअंधेरा होने पर भी मच्छरों को हमारी लोकेशन कैसे मिल जाती है 
GK in Hindi- वह कौन सी संख्या है जिसे रोमन में नहीं लिखा जा सकता
GK in Hindiरानियों के रेशमी वस्त्र किससे धुलते थे, वाशिंग पाउडर तो था नहीं
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here