JABALPUR NEWS- ₹2000 वाली सीटी स्कैन जांच मात्र ₹600 में होगी

जबलपुर
। जिला अस्पताल विक्टोरिया में भर्ती होने वाले मरीजों को सीटी स्कैन जांच के लिए अन्य केंद्रों में चक्कर लगाने से जल्द राहत मिल जाएगी। अस्पताल प्रशासन ने सीटी स्कैन मशीन की स्थापना के लिए निजी संस्था से अनुबंध किया है। अनुबंध के मुताबिक अस्पताल प्रबंधन ने भवन तैयार कर निजी संस्था को दे दिया है। जहां मशीन की स्थापना की जाएगी। विक्टोरिया में भर्ती रहकर उपचार कराने वाले मरीजों को मात्र 600 रुपये में सीटी स्कैन जांच की सुविधा दी जाएगी। इस जांच के लिए निजी केंद्रों में हजारों रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि भवन में बिजली व्यवस्था दुरुस्त होने का इंतजार किया जा रहा है। सीटी स्कैन मशीन की लोड क्षमता के लिए बिजली का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी: 

पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन मशीन लगाने के साथ कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि कोरोना की दूसरी लहर में ज्यादातर मरीजों को सीटी स्कैन जांच की आवश्यकता पड़ी। उस दौरान तमाम केंद्रों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई थी। ज्यादा खर्च आने के कारण कई मरीज जांच नहीं करवा पा रहे थे। इस दौरान विक्टोरिया अस्पताल में सीटी स्कैन जांच सुविधा की कमी महसूस की गई। कोरोना की संभावित तीसरी लहर ज्यादा घातक बताई जा रही है। इसलिए विक्टोरिया अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।

सिर की चोट वाले मरीजों को फायदा: 

शहर के मध्य स्थित होने के कारण विक्टोरिया अस्पताल पर 24 घंटे मरीजों का भार बना रहता है। मारपीट में आई चोटों अथवा सड़क हादसे में घायल मरीजों को सिर की चोटों के कारण मेडिकल रेफर करना पड़ता है। सीटी स्कैन जांच सुविधा के अभाव में चिकित्सक ऐसे मरीजों को विक्टोरिया में भर्ती करने से कतराते हैं। कई मर्तबा समय रहते सिर में आए जोखिम का पता न चलने पर मरीजों की असमय मौत हो जाती है।

आइसीयू व ऑक्सीजन सुविधा पर जोर: 

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए विक्टोरिया में 20 बिस्तरीय गहन चिकित्सा इकाई का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह अस्पताल को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी है। बच्चों के उपचार के लिए 20 बिस्तरीय एचडीयू का निर्माण किया जा चुका है। ऑक्सीजन की एक एयर सेपरेशन यूनिट चालू है तथा दूसरी लगाने की तैयारी की जा रही है।

इनका कहना है:
निजी संस्था द्वारा विक्टोरिया अस्पताल में सीटी स्कैन की स्थापना की जा रही है। विक्टोरिया में भर्ती मरीजों को 600 रुपये में सीटी स्कैन जांच सुविधा मिलेगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है।
डॉ. सीबी अरोरा, सिविल सर्जन, विक्टोरिया अस्पताल


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here