Loading...    
   


vimarsh पोर्टल का सर्वर जाम, MP BOARD 10th-12th के स्टूडेंट्स परेशान

भोपाल
। लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश, भोपाल की कमिश्नर श्रीमती जयश्री कियावत ने बड़े ही धूमधाम के साथ विमर्श पोर्टल पर 10वीं हाई स्कूल एवं बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा सामग्री अपलोड करवाई थी परंतु उनका मिसमैनेजमेंट यह है कि विमर्श पोर्टल का वेब सर्वर अपग्रेड नहीं करवाया। सरल शब्दों में विद्यार्थियों की भीड़ लग जाने के कारण विमर्श पोर्टल जाम हो गया है। 

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान मध्यप्रदेश के द्वारा संचालित किए जा रहे vimarsh.mp.gov.in की गड़बड़ी ने विद्यार्थियों को परेशान कर दिया है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पिछले दिनों विमर्श पोर्टल पर 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल के लिए परीक्षा सामग्री अपलोड की थी। 

कोरोनावायरस संक्रमण काल के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। परीक्षा नजदीक आ जाने के कारण विद्यार्थी अपना पूरा समय पढ़ाई पर देना चाहते हैं परंतु विमर्श पोर्टल में इतने विद्यार्थियों को परीक्षा सामग्री उपलब्ध कराने की क्षमता ही नहीं है। करोड़ों रुपए का बजट होने के बावजूद विमर्श पोर्टल का वेब सर्वर ना केवल घटिया है बल्कि सस्ता होने के कारण पूरी सेवाएं देने में अक्षम है।

विमर्श पोर्टल के होम पेज पर 'परीक्षा सम्बंधित सामग्री के लिए यहाँ क्लिक करें' प्रदर्शित होता है परंतु जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं 
https://www.vimarsh.mp.gov.in/(S(51jgjbk5p2zibhzbbi5vxoft))/Examination.aspx 
ओपन हो जाता है और इसके बाद स्टूडेंट्स पढ़ाई को छोड़ अपने इंटरनेट कनेक्शन को चेक करने लगते हैं। थोड़ी देर बाद एक मैसेज दिखाई देता है 'Timeout expired. The timeout period elapsed prior to obtaining a connection from the pool. This may have occurred because all pooled connections were in use and max pool size was reached.'

22 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here