MPTET चयनित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट घोषित - HINDI NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। लोक शिक्षण संचालनालय डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट घोषित कर दी है।

उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की चयन सूची/प्रतीक्षा सूची जारी की गई थी, लेकिन 4 जुलाई 2020 के दिन सत्यापन कार्यक्रम को स्थगित किया गया था। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि उच्च माध्यमिक शिक्षक 1 अप्रैल और माध्यमिक शिक्षक के 15 अप्रैल से होगा। वर्तमान में 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद भरे जाने हैं।

इस तरह होगा सत्यापन
उच्च माध्यमिक शिक्षक: 1, 3, 5, 8, 9, 10 अप्रैल 2021
माध्यमिक शिक्षक: 15, 16, 17, 22, 23, 24 अप्रैल 2021

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने बताया कि उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक पद के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) श्री परमार के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद के लिए 1,3,5,8,9 और 10 अप्रैल 2021 तथा माध्यमिक शिक्षक पद के लिए 15, 16, 17, 22, 23 एवं 24 अप्रैल 2021 को दस्तावेज सत्यापन की कार्यवाही संपन्न की जाएगी। लोक शिक्षण संचनालय द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

15 हजार पदों के लिए 1 जुलाई को शुरू हुई थी प्रक्रिया

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 15 हजार पदों के लिए 1 जुलाई 2020 से सत्यापन प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन परिवहन की समस्या बताकर इस प्रक्रिया को तीन दिन बाद ही रोक दिया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भी उच्च माध्यमिक शिक्षक 2220 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया था, लेकिन यह प्रक्रिया भी रोक दी गई। इसके चलते उम्मीदवारों ने प्रदेश भर के कलेक्टर कार्यालय में जाकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने का अभियान चला रखा है।

सोशल मीडिया पर चला कैंपेन

उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया पर #GiveMPTETjoiningOrAllowToDie हैशटैग के साथ लाखों ट्वीट कर CM शिवराज सिंह चौहान तक अपनी मांग पहुंचाने की कोशिश भी की। कोरोना संक्रमण के प्रोटोकॉल का पालन कर उनसे मिलने की कोशिश भी की गई, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा।

सितंबर 2018 में भर्ती का नोटिफिकेशन हो चुका

शिक्षक भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों ने बताया कि सितंबर 2018 में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। परीक्षा समय पर नहीं हुई, तो उम्मीदवारों ने धरना प्रदर्शन किए। इसके बाद करीब 6 महीने बाद फरवरी-मार्च 2019 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने पात्रता परीक्षा कराई। इसके बाद लोकसभा चुनाव का बहाना बनाकर 6 महीने तक रिजल्ट अटका कर रखा। उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 28 अगस्त 2019 को आया और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर 2019 को आया। अब रिजल्ट आए हुए 1 साल से ज्यादा हो चुका है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !