MP में कक्षा 9-11 की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी, 1-8 परीक्षा नहीं होगी - SCHOOL EDUCATION NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोनावायरस का संक्रमण फिर से फैलने के कारण कक्षा 1 से लेकर 8 तक की परीक्षाएं नहीं होंगी लेकिन इन्हें जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। ऑनलाइन क्लास के दौरान जो प्रोजेक्ट वर्क करवाया गया था उसी के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। कक्षा 9 एवं 11 की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी टाइम टेबल नहीं बदलेगा।

कक्षा 1 से 8 तक परीक्षा नहीं होगी, प्रोजेक्ट के आधार पर मूल्यांकन होगा

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया है कि कोरोनाकाल में पहली से 8वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चली थीं। इस दौरान सभी विषय में 40 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जोड़ा गया था। इस प्रोजेक्ट वर्क को छात्रों के घर वालों की मदद से पूरा करना था। अब इसी के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जाएगा।

MP BOARD कक्षा नौ और कक्षा 11 की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी

वहीं, बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 9वीं से 11वीं के छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। जिसके मुताबिक 9वीं और 11वीं परीक्षाएं 12 एवं 30 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी।

नए सत्र में स्कूल कब खुलेंगे, फिलहाल फैसला नहीं

नए सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल से हो रही है, जिसको देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने 8वीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए बीते दिनों आदेश दिया था लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से अभी 8वीं तक की स्कूलों को खोलने को लेकर संशय बना हुआ है। साथ ही विभाग की तरफ से भी 1 अप्रैल से स्कूलों को खोलने को लेकर फाइनल फैसला नहीं लिया गया है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here