STRIVE योजना: मध्य प्रदेश के 20 ITI का चयन, प्रत्येक आईटीआई को 250 लाख रुपए मिलेंगे - MP NEWS

भोपाल
। विश्व बैंक द्वारा सहायता प्रदत्त भारत सरकार की स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डिस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट (STRIVE) योजना के तहत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन किया गया है। प्रथम चरण में 8 शासकीय आईटीआई मण्डीदीप, खरगौन, उमरिया, रतलाम, बालाघाट, सिंगरौली, छिंदवाडा और एकलव्य महिला आईटीआई बैतूल शामिल हैं।

स्ट्राईव योजना के दूसरे चरण में 12 शासकीय आईटीआई

स्ट्राईव योजना के दूसरे चरण में 12 शासकीय आईटीआई शिवपुरी, देवास, शाजापुर, सिवनी, कटनी, टीकमगढ़, छपारा (सिवनी जिला), हरदा, छतरपुर, अनूपपुर, झाबुआ और आईटीआई खंडवा का चयन हुआ है। उल्लेखनीय है कि स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट का उददेश्य आईटीआई और अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण की प्रासंगिकता और दक्षता में सुधार करना है।

ITI को प्रशिक्षण गुणवक्ता तथा इण्डस्ट्री लिंकेज बढ़ाने 150-250 लाख रूपये अनुदान

स्ट्राईव के अन्तर्गत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई को प्रशिक्षण गुणवक्ता तथा इण्डस्ट्री लिंकेज बढ़ाने के लिए 150-250 लाख रूपये का अनुदान प्रति आईटीआई प्राप्त होगा। इस राशि से चयनित शासकीय आईटीआई द्वारा स्नातकों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि, संचालित ट्रेड़ों में महिला नामांकन/प्रवेश में 16 प्रतिशत की वृद्धि, कुल नामाकंन/प्रवेश में 25 प्रतिशत की वृद्धि और निधार्रित पाठ्यक्रम के अनुसार कुल प्रशिक्षणार्थियों के ऑन जॉब ट्रेनिंग में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने जैसे चार प्रमुख उद्देश्यों की पूर्ति की जायेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !