Loading...    
   


भारत के सभी नवोदय विद्यालय ओपन, गाइडलाइन जारी - navodaya vidyalaya reopening

नई दिल्ली।
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने देशभर में संचालित सभी आवासीय नवोदय विद्यालय के सामान्य रूप से संचालन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इससे पहले बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल के स्टूडेंट्स को बुलाया गया था। नवोदय विद्यालय के सामान्य संचालन के लिए राज्य सरकारों की अनुमति अनिवार्य होगी परंतु केरल और महाराष्ट्र को छोड़कर किसी भी राज्य में ऐसी स्थिति नहीं है कि सरकार अनुमति देने में विचार करें।

नवोदय विद्यालय ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के सभी विद्यार्थी बुलाए

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने नवोदय विद्यालयों को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए इसके पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया गया था। अब नौवीं और 11वीं के लिए भी यह अनुमति दी गई है। हालांकि इसके लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। चूंकि ये विद्यालय आवासीय हैं, ऐसे में मंत्रालय पूरी सतर्कता बरत रहा है। 

नवोदय विद्यालय: मिडिल स्कूल की कक्षाएं कब से संचालित होंगी

मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अगले चरण में जल्द ही छठीं से आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। फिलहाल इसके लिए राज्यों की अनुमति का अध्ययन किया जा रहा है। छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए मंत्रालय ने सभी विद्यालयों से खुद का भी सुरक्षा मानक तैयार करने का निर्देश दिया है, जो केंद्र, राज्य और जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के आधार पर होगी। हालांकि सरकार ने ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखने का फैसला लिया है।

03 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here