MP स्कूल शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के नियम शिथिल, बिना TET भी नौकरी मिलेगी - EMPLOYEE NEWS

भोपाल
। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार ने स्कूल शिक्षा विभाग के दिवंगत शिक्षकों, अध्यापकों और कर्मचारियों के आश्रितों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया है। 

TET की वैधता समाप्त हो जाने के बाद भी अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी

मध्यप्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के दिवंगत शिक्षकों और कर्मचारियों के आश्रितों ने यदि केंद्र सरकार की CTET परीक्षा या मध्य प्रदेश सरकार की शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET 2011-12) या अन्य राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उस पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि को संज्ञान में लिए बगैर, प्राथमिक शिक्षक के पद पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा।

राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए नियमों में शिथिलीकरण किया है, इस निर्णय से संभाग और जिले में लंबित अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का त्वरित निराकरण हो सकेगा।

दिवंगत अध्यापकों के आश्रितों को प्रयोगशाला शिक्षक पद पर अनुकंपा नियुक्ति

श्री परमार ने बताया कि एक अन्य निर्णय में निर्धारित योग्यता रखने वाले दिवंगत अध्यापक संवर्ग एवं नियमित शासकीय शिक्षक और कर्मचारियों के आश्रितों को, प्रयोगशाला शिक्षक के रिक्त पदों पर भी नियमों के अंतर्गत अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकेगी। 

बिना TET के भी प्रयोगशाला शिक्षक बन सकते हैं

उल्लेखनीय है कि प्रयोगशाला शिक्षक का वेतनमान तथा प्राथमिक शिक्षक का वेतनमान 5200- 20200 +2400 ग्रेड पे समान है। प्रयोगशाला शिक्षक के पद पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का बंधन नहीं है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !