GWALIOR के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणाएं - MP NEWS

ग्वालियर
। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व के गौरवशाली ग्वालियर शहर की अपनी परंपराएँ और जीवन मूल्य हैं। इसे बरकरार रखते हुए प्राचीन शहर की नींव पर आधुनिक तकनीक के जरिए अद्भुत एवं सुंदर ग्वालियर शहर का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा पाँच वर्षीय विकास रोडमैप के जरिए ग्वालियर का सुनियोजित विकास किया जायेगा। ग्वालियर शहर के विकास पर पाँच साल में पाँच हजार करोड़ रूपए खर्च किए जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रविवार को ग्वालियर में केन्द्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर व राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर ग्वालियर विकास के रोड़मैप की समीक्षा की। बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओपीएस भदौरिया व लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेश धाकड़, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, पूर्व मंत्री श्रीमती इमरती देवी व भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि ग्वालियर विकास के रोडमैप को इस प्रकार से मूर्तरूप दें, जिससे अधोसंरचनागत विकास के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा मिले। उद्योग धंधे पनपें और बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा हों। साथ ही ग्वालियर स्वच्छ, सुंदर एवं सुनियोजित शहर का रूप ले। बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर के पंचवर्षीय रोडमैप में शामिल किये गये विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। ग्वालियर संभागायुक्त द्वारा शुरू की गई 'अपना अस्पताल' योजना की मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सराहना की गई।

वेस्टर्न बाइपास ग्वालियर का कार्य प्राथमिकता से हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा वेस्टर्न बाइपास ग्वालियर शहर के विकास के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस काम को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर समय-सीमा में पूर्ण कराया जाये। बाइपास के पूरा होने पर रिंग रोड़ की कल्पना साकार होगी। उन्होंने कहा कि इंदौर के सुपर कोरीडोर की तरह बाइपास का निर्माण कराएँ।

पर्यटन को बढ़ावा देने ग्वालियर में होगी मंत्रि-परिषद उप समिति की बैठक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर के पर्यटन को बढ़ावा देने एवं शहर को सभी पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिये ग्वालियर में जल्द ही मंत्रि-परिषद की पर्यटन उप समिति की बैठक आयोजित की जायेगी।

स्वच्छता में ग्वालियर को अग्रणी बनाने गंभीरता से प्रयास हो

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए कि ग्वालियर शहर को स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिये गंभीरता से प्रयास किए जाएं। स्वच्छता लोगों की आदत बनें, इस दिशा में विशेष प्रयास हों। उन्होंने कहा स्वच्छता अभियान में रहवासी संघ, जन-प्रतिनिधि सहित समाज भागीदार बने।

पेयजल की दीर्घकालिक योजना के साथ अल्पकालिक योजना भी बनायें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर शहर की पेयजल समस्या का चंबल परियोजना से स्थायी निदान होगा। उन्होंने कहा कि इस दीर्घकालिक परियोजना के साथ-साथ अल्पकालिक योजनाओं को भी मूर्तरूप दें, जिससे चंबल परियोजना के पूर्ण होने तक शहरवासियों को पानी की कोई दिक्कत न रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जोर देकर कहा कि जल-जीवन मिशन के तहत ग्वालियर शहर के हर घर में नल कनेक्शन सुनिश्चित करें।

स्वर्ण रेखा में घरों का सीवर कदापि न बहे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वर्ण रेखा में घरों से पहुँचने वाले मल-जल को बहने से रोकें। स्वर्ण रेखा के आस-पास की बसाहटों को सीवर लाइन से जोड़ने का काम अभियान बतौर करें।

समय-सीमा वाले पन्ने निकालकर अपने पास रखे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर के पाँच वर्षीय रोडमैप की कार्ययोजना के उन पन्नों को निकालकर अपने पास रख लिया, जिन पन्नों में कार्यों को पूरा होने की समय-सीमा दर्शायी गई है। ज्ञात हो रोडमैप में एक वर्ष, एक से तीन वर्ष तथा तीन से पाँच वर्ष की अवधि में कार्यों को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि वेस्टर्न बाइपास के आस-पास सुनियोजित एवं सुंदर तरीके से बसाहट कराएँ। उन्होंने मुरार के 6 नं. चौराहे से लाल टिपारा गौशाला होते हुए बड़ागांव क्षेत्र के गाँव के लिये अलग से वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इस सड़क के निर्माण से लोगों को आर्मी एरिया के भीतर से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा।

राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेलवे स्टेशन के उन्नयन व विमानतल का विस्तार, पेयजल योजना एवं स्मार्ट सिटी के कार्यों के संबंध में उपयोगी सुझाव दिए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर व सांसद श्री शेजवलकर के साथ मिलकर केन्द्र सरकार से ग्वालियर के विकास के लिये हरसंभव मदद दिलाई जायेगी।

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने किलागेट क्षेत्र को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने सहित शहर के विकास से संबंधित अन्य सुझाव दिए। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्वालियर शहर में शामिल हुए सभी 6 वार्डों में भी अमृत तथा अन्य योजनाओं के तहत पेयजल व स्वच्छता के कार्य कराने की बात कही। सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने शहर के सुनियोजित विकास के संबंध में उपयोगी सुझाव दिए। कलेक्टर ने ग्वालियर विकास के रोडमैप का प्रेजेन्टेशन दिया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !