Loading...    
   


ANGER MANAGEMENT: गुस्सा भगाने के 4 सबसे आसान तरीके - - MOTIVATIONAL ARTICLE IN HINDI

शक्ति रावत
। आमतौर पर कुछ लोगों के बारे में कहा जाता है कि, गुस्सा तो हमेशा उनकी नाक पर रखा रहता है। यकीनन आपके आसपास भी ऐसा कोई ना कोई जरूर होगा, जिसके गुस्से की आदत से लोग परेशान रहते होंगे, लेकिन अगर गौर से देखा जाए तो हम सभी थोड़े बहुत इस बीमारी से ग्रसित हैं, जरा मन का नहीं हुआ, या किसी ने कोई ऐसी बात कह या कर दी, जो हमें नागवार गुजरी और हमारा पारा चढ़ जाता है। गुस्सा सेहत के लिए तो नुकसानदेह होता ही है, क्योंकि किसी पर गुस्सा जताने के लिए आपके शरीर की 49 से ज्यादा मासपेशियों को मेहनत करनी पड़ती है, तनाव बढ़ता है, ब्लडप्रेशर हाई होता है, लेकिन इसके साथ ही कई बार हमारे गुस्से की वजह से बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। इसीलिये हमारी संस्कृति में हमेशा मन और दिमाग को शांत रखने की सीख दी जाती है। तो आईये आज बात करते हैं, एंगर मैनेजमेंट या अपने गुस्से का प्रबंधन करने की। इन चार तरीखों से आप अपने गुस्से पर तत्काल काबू पाकर आने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

1- मुट्ठी को बांधे और छोड़े

वैसे देखा जाए तो गुस्सा करना कोई नहीं चाहता, लेकिन हमेशा परिस्थतियां हमारे मुताबिक नहीं होतीं, जिसकी वजह से गुस्सा आ ही जाता है, लेकिन अगर बार-बार गुस्सा आना आदत है, तो सतर्क होने की जरूरत है। जब कभी लगे कि, गुस्सा आपके ऊपर हावी होने को है, तो उस जगह से हट जाएं, और अलग जाकर अपने दोनों हाथों की मुट्ठियों को जोर से बांधें, चंद सेेंकेंड़ बंद रखकर फिर खोल दें, ऐसा कम से कम दस बार करें, आपका गुस्सा जाता रहेगा, क्योंकि वह ताकत इस प्रक्रिया में निकल जाएगी। 

2-ईयरलोव को दबाना

गुस्से को तुरंत कंट्रोल करने का सरल उपाय है, कि गुस्सा आते ही अपने दोनों कानों की ईयरलोव जिसे आम तौर पर ललरी कहा जाता है, को 10 से 20 बार दवांए। दरअसल इस जगह एक्यूप्रेशर प्वांइट होते हैं, इनके दबाने से पॉजीटिव एनर्जी तुरंत आपके मस्तिष्क में पंहुचना शुरू हो जाएगी, जो कि गुस्से को कंंट्रोल करने का काम करेगी और आपको रिलैक्स महसूस होगा। 

3- हथेलियों को रगडऩा

यह भी गुस्से को मैनेज करने का आसान तरीखा है, गुस्से के कारण जैसे ही दिमाग के उथल-पुथल महसूस होती है, तुरंत कोई प्रतिक्रिया देने की जगह आप अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में तेजी से रगडऩा शुरू करें, इस दौरान अगर आंखें बंद रखें और भी अच्छा। यह भी एनर्जी को रिलीज करने का तरीखा है, इससे कुछ ही सेकेंड़ में आपका गुस्से का पारा नीचे आ जाएगा, और निगेटिव एनर्जी शरीर में रूककर नुकसान भी नहीं करेगी।

4-गहरी सांस लेना

गहरी सांस के जरिये भी अपने गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है। जब कभी गुस्सा सताये धीमे-धीमे गहरी सांस अंदर लीजिये और फिर धीरे-धीरे बाहर छोडिय़े। 10 से 20 बार गहरी सांस लेने से भी आपका गुस्सा काफी हद तक शांत हो जाएगा। इसके साथ ही हमेशा धैर्य के साथ दूसरे की बात को सुनें और तुंरत प्रतिक्रिया देने से बचें, पहलें जान लें कि आखिर आपके गुस्से की असली वजह है, क्या और वह कितनी सही है। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट कोच हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here