Loading...    
   


HABIT MANAGEMENT - स्ट्रेस बस्टर और रिलैक्स थैरेपी से कम नहीं अजीब आदतें

शक्ति रावत।
आदतें कमाल की होतीं हैं, कई बार यह आपकी पर्सनेलिटी को बनाती हैं, तो कई बार बिगाड़ भी देती हैं। लेकिन एक बात तय है कि, हम सभी किसी ना किसी ऐसी आदत के शिकार होते हैं, जो शायद दूसरों के लिए अजीब हो। लेकिन चिंता की बात नहीं क्योंकि कई बार आपकी कोई अजीब आदत भी आपके लिए स्ट्रेस बस्टर या फिर रिलैक्स थैरेपी का काम कर सकती है। 

दुनिया में ऐसा नामी लोगों के साथ हुआ है, होता है। हो सकता है, किसी अजीब आदत की वजह से आपको कोई जीनीयस आइडिया आ जाए या फिर आपको तनाव कम करने में मदद मिले। तो आपको भी कोई अजीब आदत हो ता ेपरेशान ना हों क्योंकि उलझी हुई जिंदगी में अजीब आदतें भी काम की हो सकतीं हैं। अगर यकीन नहीं आता तो जानिये कुछ ऐसे ही नामी लोगों की अजीब आदतों के बारे में।

1- योशिरो को पानी के अंदर आते हैं, जीनियस आइडिया

 फ्लॉपी डिस्क समेत 3 हजार से ज्यादा खोजें कर चुकेे जपान के मशहूर वैज्ञानिक योशिरो नाकातात्सु का नाम दुनिया में कौन नहीं जानता, लेकिन आपको यह सुनकर हैरत होगी, कि उन्हेें अपनी खोजों के संबध में ज्यादातर जीनियस आइडिया पानी के अंदर रहकर ही आते हैं। यह आदत अजीब है, लेकिन योशिरो कहते हैं, कि पानी में डाइव करना और जान जोखिम में डालना मेरे लिए जरूरी है, क्योंकि जब मौत सामने होती है, तभी मुझे अच्छे आइडिया आते हैं।

2-शरीर को कार कहते थे, हैनरी

दुनिया के मशहूर ब्रांड फोर्ड के मालिक हैनरी फोर्ड को लगता था, कि शरीर दरअसल एक कार ही है। जिसे टाइम टू टाइम सर्विंसंग और फ्यूल की जरूरत होती है। उनकी इसी सोच और आदत की वजह से उनके खाने में सलाद और सब्जियों के साथ ही खरपतवार भी होती थी। हैनरी कहते थे, जैसे आप अपनी कार का खयाल रखते हैं, वैसे ही शरीर का भी रखना चाहिये।

3- बिल गेट्स को कुर्सी पर झूलने का शौक

इस कड़ी में तीसरी नामी हस्ती हैं, बिल गेट्स। अपनी कुर्सी पर बैठकर झूलते रहना इनकी पंसदीदा आदत है। यह आदत उन्हें कॉलेज के दिनों से ही है। वे चाहे बेचैन हों या फिर रिलैक्स कुर्सी पर झूलना उन्हें पंसद है। बिल कॉलेज के दिनों में अपने होस्टल के रूम में प्रोग्रामिंग के अपने थका देने वाले प्रयोगों  के दौरान खुद को ऐसे ही रिलैक्स करते रहते थे।

4- लिफ्ट का सबसे निचला बटन नहीं दबाते ट्रंप

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अजीब आदतों के शिकार हैं। ट्रंप कभी भी लिफ्ट का सबसे नीचे वाला बटन नहीं दबाते हैं। क्योंकि इसका खुलासा उन्होंने कभी नहीं किया। उनकी दूसरी आदत यह है, कि वे बिना अपना हैंड़ सैनेटाइजर लिये कहीं भी बाहर नहीं निकलते। ट्रंप दुनिया में कहीं भी अपने हैंड़ सैनेटाइजर को साथ लिये बिना नहीं जाते हैं। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here