Loading...    
   


GWALIOR से माघ मेले के लिए 4 ट्रेनें, बुंदेलखंड स्पेशल एक्सप्रेस में वेटिंग - MP NEWS

ग्वालियर
। प्रयागराज में मकर संक्रांति से शुरू होने वाले माघ मेले के लिए ग्वालियर जिले के श्रद्धालुओं ने ट्रेनों में आरक्षण कराना शुरू कर दिया है। कोरोना काल में ग्वालियर से प्रयागराज के लिए चार ट्रेनें उपलब्ध हैं। 

इनमें बुंदेलखंड एक्सप्रेस व झांसी प्रयागराज पूर्ण आरक्षित पैसेंजर का प्रतिदिन संचालन हो रहा है। दो ट्रेनें सप्ताह में अलग-अलग दिन चलती हैं। अभी तक 14 जनवरी से 28 फरवरी के बीच उक्त ट्रेनों में पांच हजार यात्री अपनी सीटें झांसी से प्रयागराज के लिए बुक करा चुके हैं। मकर संक्रांति से प्रयागराज में माघ मेला शुरू हो जाएगा, जो महाशिवरात्रि तक चलेगा। 

इस मेले में शामिल होने के लिए झांसी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना और डबरा के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के हजारों श्रद्धालु प्रयागराज जाते हैं। चूंकि, कोरोना काल में अधिकांश नियमित ट्रेनों का संचालन बंद चल रहा है, इस कारण जो ट्रेनें वर्तमान में उपलब्ध हैं, उनमें लोगों ने आरक्षण कराना शुरू कर दिया है। इनमें ग्वालियर से वाराणसी के मध्य चलने वाली 01107 बुंदेलखंड स्पेशल एक्सप्रेस रवाना होकर प्रयागराज सुबह 6.55 बजे पहुंचती है। चूंकि, कोरोनाकाल में कन्फर्म सीट वाले यात्री ही सफर कर सकते हैं, ऐसे में सीटें अभी से बुक होने लगी हैं।

ट्रेन में अब ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकेंगे 

कोरोना काल के दौरान ट्रेनों में भोजन की व्यवस्था बंद होने से परेशान यात्रियों को रेलवे राहत दी है। यात्री अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने ई-कैटरिंग व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना काल के दौरान ट्रेनों में यात्रियों को मिलने वाली भोजन की व्यवस्था बंद कर दी गई थी। इसके चलते ट्रेनों से पैंट्रीकार हटा दी गईं। वहीं, यात्रियों को अपने घर से खाना लाने के लिए कहा जा रहा था। इसके बाद धीरे-धीरे रेलवे स्टेशनों पर खाने के स्टॉल खोले गए। अब रेलवे बोर्ड ने ई-कैटरिंग व्यवस्था शुरू करने के लिए आईआरसीटीसी को निर्देश दिए हैं। जिसके जरिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अधिकृत होटलों से खाना ऑर्डर कर स्टेशन पर मंगा सकेंगे।

15 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here