Loading...    
   


कर्मचारियों का पेंशन पेमेंट ऑर्डर इलेक्ट्रॉनिक हो गया, पढ़िए क्या फायदा होगा - EMPLOYEE NEWS

भारत सरकार ने शासकीय कर्मचारियों का पेंशन पेमेंट ऑर्डर, इलेक्ट्रॉनिक कर दिया है। इसके साथ ही उन सभी लोगों को एक बड़ी समस्या से राहत मिल गई जो अपने पेंशन पेमेंट ऑर्डर की ओरिजिनल हार्ड कॉपी किसी खास जगह पर रख कर भूल जाते थे। ऐसे लोगों को किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि वह अपने घर पर कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से अपने लेटेस्ट पेंशन पेमेंट ऑर्डर की हार्ड कॉपी प्रिंट कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर क्या है

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हाल ही में लागू किए गए इलेक्ट्रॉनिक “पेंशन पेमेंट ऑर्डर” (पीपीओ) से वरिष्ठ नागरिकों के जीवनयापन में सरलता आएगी। 

वरिष्ठ नागरिक अक्सर अपना पेंशन पेमेंट ऑर्डर गुम कर देते हैं

जितेंद्र सिंह ने कहा कि कार्मिक मंत्रालय में पेंशन विभाग को बड़ी संख्या में शिकायत मिलती है कि उनका पेंशन पेमेंट ऑर्डर (मूल प्रति) कहीं गुम हो गया है। उम्र के साथ स्मृति थोड़ी कम हो जाती है। कई बार वरिष्ठ नागरिक अपना पेंशन पेमेंट ऑर्डर किसी विशेष स्थान पर रख कर भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थितियों में पेंशनभोगियों, विशेष रूप से पुराने पेंशनभोगियों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

रिटायर्ड कर्मचारी अपने LATEST PPO का प्रिंट आउट तत्काल ले सकता है

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने डिजी-लॉकर के साथ सीजीए (नियंत्रक महालेखाकार) के पीएफएमएस एप्लीकेशन के जरिए जेनरेटेड इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ को समेकित करने का फैसला किया। यह पेंशनभोगी को डिजी-लॉकर खाते से उसके पीपीओ की नवीनतम प्रति का तत्काल प्रिंटआउट प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

18 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here