Loading...    
   


50000 से ज्यादा कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की प्रक्रिया - ssc constable gd 2021

बदन पर वर्दी और कंधे पर बंदूक से जाकर बॉर्डर पर देश की रक्षा करने की चाह रखने वालों के लिए सुनहरा मौका है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) सहित कई सरकारी संस्थाओं में 50000 से ज्यादा रिक्त पदों पर कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। भर्ती परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग की ओर से किया जाएगा। कैंडीडेट्स अपनी तैयारियों को फाइनल टच देना शुरू कर दें।

पिछले साल 55000 पदों पर भर्तियां हुई थी

कर्मचारी चयन आयोग के वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक जीडी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन 15 मार्च 2021 को जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में आईटीबीपी और बीएसएफ पदों पर भर्तियों के लिए डिटेल्स दिया जाएगा। पिछले वर्ष जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के जरिए 55000 पदों पर भर्तियां की गई थी। इस भर्ती के जरिए आईटीबीपी और बीएसएफ में कॉन्स्टेबल के 3 हजार पदों पर भर्तियां हुई थी।

इन विभागों में होगी भर्तियां

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के जरिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंस्टीविगेशन एजेंसी, असम राइफल सहित अन्य फोर्स में की जाएंगी। अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता

इन पदों पर भर्तियों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि उनकी आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष होनी चाहिए। इससे अधिक आयु के अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

आवेदन कैसे करें

1- आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
2- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
3- एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का फॉर्म भरना होगा।
4-फॉर्म भरकर फीस जमा करना होगा।

19 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here