Loading...    
   


बिना लोन लिए करोड़पति बनना है तो यह 5 आदतें छोड़ दें - HABIT MANAGEMENT

शक्ति रावत।
शायद ही आपको पूरी दुनिया में ढूंढने पर कोई ऐसा इंसान मिले, जो अपने जीवन में सफल होकर चमकना नहीं चाहता हो, लेकिन शायद ही आपको ढूंढने पर कोई ऐसा आदमी मिले, जो अपनी छोटी-छोटी आदतों के कारण ही अपना छवि ना बिगाड़ लेता हो। तो अगर आप वास्तव में चमकना यानि सफल होना चाहते हैं, कि हैविट मैनेटमेंट का यह जरूरी सबक गांठ बांध लें, अगर चमकना है, तो आपको इन पांच आदतों से दूरी बनानी होगी।

best habits for success 1- मत बनिये टालू राम

पहली छोटी लेकिन बुरी आदत है, हर काम को टालना। कई बार हर बिना किसी वजह के भी कामों को टालते चले जाते हैं, यह आदत आपकी विश्वसनीयता को खत्म करती है। यानि लोग आप पर भरोसा करना छोड़ देते हैं, इसलिये अगर किसी काम को खुद के लिए या किसी दूसरे के लिए करने का सोचा है, तो उसे समय रहते कर दें। काम को कल पर मत टालिये।

bad habits 2- अपनी बात पर अड़े रहना

यह दूसरी खराब आदत है, आपके आसपास भी ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो अपनी बात को ही हर सूरत में ऊपर रखना चाहते हैं, फिर चाहे वह कितनी ही बेतुकी क्यों ना हो। यह आदत आपके अंह को खुश करके आपको कुछ पल की जीत को दिला सकती है, लेकिन लंबे समय में बड़ा नुकसान करेगी। क्योंकि आपकी छवि अडिय़ल इंसान की बनेगी, और लोग आपका साथ पंसद नहीं करेंगे।

reason of unsuccessful person 3-जरूरत से ज्यादा सोचना

यह भी एक बुरी आदत है, जीवन में चिंतन और चिंता होनी चाहिये, लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं। कई बार हम छोटी-छोटी बातों पर भी जरूरत से ज्यादा सोचने लगते हैं, और व्यर्थ का तनाव लेते हैं, जिन बातों को पीछे लौटकर सुधारा नहीं जा सकता है, उन पर सोचने से बचना चाहिये। यह आदत आपकी प्रगति में बाधक है।

Behaviors of Unsuccessful People 4-झूठ का सहारा

शोध कहते हैं, आम इंसान दिनभर में औसतन 200 झूठ बोलता है, इसका थोड़ा-बहुत अनुभव हम सभी को है। कभी घर में तो कभी स्कूल, कॉलेज और वर्क प्लेस पर हम किसी मुश्किल से बचने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको यह भी पता होगा, कि फिर उस एक झूठ को बचाने के लिए कितने झूठों का पहाड़ खड़ा करना पड़ता है। इस आदत का नुकसान यह है, कि लोग धीरे-धीरे आप पर भरोसा करना छोड़ देते हैं।

Habits that will make you a failure 5- समय की बर्बादी

यह पूरी दुनिया के लोगों और खासतौर पर युवाओं में पाई जाने वाली सबसे बुरी आदतों में से एक है, हम सभी जानते हैं, कि समय अपनी गति से गुजर रहा है, आज लौटकर कभी वापस नहीं आयेगा, फिर भी हम व्यर्थ की चीजों और बातों पर समय की बर्बादी लगातार करते रहते हैं। यह आदत अगर आपने नहीं छोड़ी तो एक दिन आप पाएंगे, कि समय आगे निकल गया और आप पीछे रह गए। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट कोच हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here