Loading...    
   


RGPV: EXAMS की तैयारी शुरू, स्टूडेंट परेशान, प्रैक्टिकल क्लास नहीं हुई - MP NEWS

भोपाल।
मप्र की राजधानी भोपाल में स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) दिसंबर में प्रैक्टिकल परीक्षा और जनवरी 2021 में थ्योरी परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी में है। हैरानी की बात यह है कि एक भी दिन प्रैक्टिकल क्लास नहीं लगी हैं। इसमें पहले सेमेस्टर से आठवें सेमेस्टर तक के रेगुलर और एक्स स्टूडेंट्स के रूप में करीब 2 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।    

7वें सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन और अन्य सेमेस्टर की ओपनबुक सिस्टम से कराने की तैयारी है। इस संबंध में फैसला मंगलवार को बैठक में किया जाएगा। इसमें आरजीपीवी में प्रमुख शासकीय और ऑटोनोमशन कॉलेजों के प्राचार्य शामिल होंगे। प्रैक्टिकल क्लास आयोजित किए बिना परीक्षा कराने पर एसोसिएशन ऑफ टेक्नीकल प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट (ATPI) सवाल खड़े कर रहा है।

एटीपीआई के चेयरमैन केसी जैन का कहना है कि हर सेमेस्टर में एक सब्जेक्ट में छात्र को 10 प्रैक्टिकल करने होते हैं। वहीं पूरे सेमेस्टर में सभी विषयों के 50 प्रैक्टिकल होने चाहिए। लेकिन अभी तक एक भी प्रैक्टिकल की कक्षा नहीं लग सकी है। थ्योरी की क्लास ऑनलाइन लग रही हैं, इसलिए छात्रों के भविष्य को देखते हुए प्रैक्टिकल क्लास आयोजित करने के लिए पहले एक से डेड़ महीने कॉलेज खोले जाएं। इसके बाद परीक्षा कराई जाए। छात्रों को प्रैक्टिकल ज्ञान नहीं होगा तो उन्हें कॅरियर में नुकसान होगा। इस विषय को लेकर कुलपति से चर्चा कर अनुराेध करेंगे।

कोषाध्यक्ष डॉ. अजीत सिंह पटेल का कहना है कि प्रदेश के सभी कॉलेज हर तरह से परीक्षा कराने के लिए तैयार हैं, लेकिन छात्रों के परीक्षा फॉर्म फॉरवर्डिंग की व्यवस्था से कॉलेजों को लूप में रखना चाहिए। सीधे फॉर्म फॉरवर्ड नहीं होने चाहिए, ताकि छात्रों और कॉलेजों के बीच संपर्क बना रहे।

बैठक में परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू कराने पर चर्चा की जाएगी। प्रैक्टिकल क्लास के भी वीडियाे लेक्चर जारी कराए जा रहे हैं। शासन को प्रस्ताव देंगे कि छात्रों के छोटे-छोटे पूल बनाकर प्रैक्टिकल कक्षाएं आयोजित करने की मंजूरी दें। -प्रो. सुनील कुमार, कुलपति, आरजीपीवी

01 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here