Loading...    
   


भारत का एक किला जो स्वर्ग की गोद में बना है - Most attractive tourist destination

भारत किलों और महलों का देश है। इनकी स्थापत्य कला दुनिया भर की इंजीनियरिंग को चुनौती देती है। ज्यादातर किलो में युद्ध की गाथाएं सुनाई देती हैं। उन्हें देखते ही किसी शक्तिशाली साम्राज्य का एहसास होता है परंतु इसी भारत भूमि पर एक किला ऐसा भी है जिसे देखने पर प्रकृति के वात्सल्य की अनुभूति होती है। इसके लिए की सीढ़ियां, स्वर्ग की सीढ़ियां लगती है। ऐसा लगता है मानो यह किला धरती पर नहीं बल्कि स्वर्ग में स्थित है। आइए हम इस किले की पूरी कहानी सुनाते हैं:-

विसापुर किला किसने बनवाया था 

विसापुर किला, विसापुर फोर्ट एक पहाड़ी किला है, जो महाराष्ट्र के पुणे जिले के अंतर्गत विसापुर नामक गांव में स्थित है। यह एक प्राचीन किला है, जिसे 18वीं शताब्दी में बालाजी विश्वनाथ ने बनवाया था, जो मराठा साम्राज्य के सबसे पहले पेशवा थे। 

विसापुर किला की सबसे खास बात

समुद्र तल से 3556 मीटर की ऊंचाई के साथ यह किला राज्य के चुनिंदा सबसे ऊंचे फोर्ट में गिना जाता है, इसलिए यहां इतिहास प्रेमियों, पर्यटकों के अलावा भारी संख्या में ट्रेकर्स का भी आगमन होता है। केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय या महाराष्ट्र सरकार द्वारा यहां कोई काम नहीं करवाया गया, यही कारण है कि यहां 100 प्रतिशत प्राकृतिक सौंदर्य मिलता है और आकर्षण का केंद्र बन गया है। 

विसापुर किला जाने का सही समय 

पहाड़ी पर स्थित विसापुर किले का भ्रमण साल भर किया जा सकता है। यहां का मौसम वर्षभर सुहावना और काफी खुशनुमा बना रहता है। हालांकि मॉनसून के दौरान यहां के ट्रेकिंग ट्रेल्स काफी फिसलन भरे हो जाते हैं, इसलिए इस मौसम में यात्रा करते वक्त पूरी सावधानी बरतें लेकिन अगर आप अपनी विसापुर यात्रा के दौरान प्रकृति की खास सुंदरता का आनंद जी भरकर उठाना चाहते हैं तो यहां का प्लान अक्टूबर से लेकर फरवरी के मध्य बनाएं, इस दौरान यहां की पहाड़ी खूबसूरती देखने लायक होती है। 

विसापुर किले तक कैसे पहुंचे

विसापुर किले तक आप परिवहन के तीनों साधनों की मदद से पहुंच सकते हैं, यहां का निकटतम हवाईअड्डा पुणे एयरपोर्ट है, जो लगभग यहां से 60 कि.मी की दूरी पर स्थित है। पुणे एयरपोर्ट से आपको पहले आपको बस या टैक्सी से लोनावला पहुंचना है, जहां से आप विसापुर के लिए सीधे टैक्सी या कैब ले सकते हैं। रेल मार्ग के लिए आप लोनावला रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों के जरिए भी पहुंच सकते हैं, बेहतर सड़क मार्गों से विसापुर राज्य के शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here