Loading...    
   


JEE EXAM हर 3 महीने में आयोजित होंगे, शिक्षा मंत्रालय- भारत सरकार का फैसला - EDUCATION and CAREER NEWS

नई दिल्ली।
कोविड-19 के चलते छात्रों को उचित अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने फैसला लिया है कि जेईई की परीक्षाएं हर 3 महीने में आयोजित की जाएंगी। सरकार ने यह निर्णय इसलिए लिया है ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को परीक्षा देने का मौका मिल सके।

JEE EXAM NEW SCHEDULE

जेईई की परीक्षा के आयोजन पर जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, JEE (MAIN) EXAM वर्ष 2021 के पूरे वर्ष में चार बार आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है। इसकी शुरूआत फरवरी के अंत में होगी। इसके बाद मार्च, अप्रैल व मई 2021 में हर बार इसका आयोजन 3-4 दिनों के लिए किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जहां एक और जेईई परीक्षा का नया कार्यक्रम घोषित किया, वहीं इन परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम की जानकारी भी साझा की है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रयास किया गया है कि जेईई परीक्षाओं के पाठ्यक्रम को लेकर छात्रों में किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति न रहे।

JEE EXAM पेपर का पैटर्न क्या होगा

जेईई के पाठ्यक्रम से संबंधित तथ्यों पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने विस्तारपूर्वक बताया कि जेईई (मुख्य) 2021 परीक्षा का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान ही रहेगा। हालांकि, पाठ्यक्रम में कमी के प्रभाव को दूर करने के लिए जेईई (मुख्य) 2021 के लिए प्रश्नपत्रों में 90 प्रश्न (भौतिकी, रसायन और गणित में प्रत्येक से 30 प्रश्न) होंगे, जिसमें से परीक्षार्थी को 75 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन और गणित प्रत्येक से 25 प्रश्न) का उत्तर देना होगा।

10 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here