Loading...    
   


हाई एवं हायर सेकेंडरी परीक्षाएं कब और कैसे होंगी, यहां पढ़िए - GWALIOR NEWS

ग्वालियर
। हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाओं के लिए सेंटर बनाने का काम शुरू हो गया है। परीक्षाओं के लिए सेंटर 15 दिसंबर तक बनाए जाएंगे। कोरोना के कारण इस बार हायर सेंकेंटरी और हाई स्कूल की परीक्षाएं देरी से होंगी। शिक्षा विभाग के पास अभी तक परीक्षाओं को लेकर कोई भी सूचना नहीं आई है। परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम बनाने का काम फिलहाल जारी है।

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस साल हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं कोविड नियमों का पालन करते हुए होंगी। इस बार भी परीक्षाएं टेबल-कुर्सियों पर ही होंगी। परीक्षाएं ऑन लाइन नहीं कराई जाएंगी। शिक्षा विभाग का मानना है कि हर छात्र के पास एंड्रॉयड फोन नहीं है। परीक्षाएं कराने के लिए सेंटर बनाने का काम 15 दिसंबर तक जारी रहेगा। इसके बाद सेंटरों का निर्धारण शुरू हो जाएगा।

टेबल-कुर्सी पर ही होंगी परीक्षाएं

परीक्षाएं पहले की तरह ही टेबल कुर्सियों पर होंगी। कोरोना के कारण इन दिनों सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद चल रहे हैं। इसके चलते स्कूलों में नियमित कक्षाएं नहीं लग पा रही हैं। स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। बच्चों को पढ़ाई के लिए और अधिक समय मिल सके इसके चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं इस साल एक माह देरी से कराई जाने की संभावना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी का सिलेबस भी 30 फीसदी कम कर दिया गया है। सिलेबस कम होने के कारण छात्रों को पढ़ाई के भार से भी मुक्ति मिलेगी।

इस साल अप्रैल में होंगी परीक्षाएं

हर साल हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू हो जाती थीं। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाएं अप्रैल में कराई जाने की संभावना है। शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि परीक्षाएं देरी से होने के कारण परीक्षाओं का परिणाम भी देरी से आएगा। 

05 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here