Loading...    
   


CM HELPLINE: कलेक्टर ने खुद पर जुर्माना ठोका - MP NEWS

भोपाल
। ब्यूरोक्रेसी में यदि नेताओं के साथ हाथ मिलाने वाले अफसर दिखाई देते हैं तो कुछ अफसर ऐसे भी होते हैं जो पूरा न्याय करते हुए नजर आते हैं। 2012 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह शायद ऐसे ही अधिकारी हैं। नीरज कुमार सिंह इन दिनों राजगढ़ जिले के कलेक्टर पद पर पदस्थ है। सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान जब उन्होंने पाया कि एक शिकायत उनके कारण लंबित है तो उन्होंने खुद पर ₹100 का जुर्माना ठोक दिया। राजगढ़ जिले में कुल 1140 शिकायतें निराकरण का इंतजार कर रही हैं। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों पर जुर्माना लगाया है।

नीरज कुमार से 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। युवा अफसर हैं, काम को लेकर काफी सजग रहते हैं। दिनांक 1 दिसंबर 2020 को राजगढ़ में योजनाओं की समीक्षा के लिए उन्होंने एक बैठक बुलाई थी। इस दौरान वह सीएम हेल्पलाइन से जुड़ी जनता की शिकायतों को देख रहे थे। राजगढ़ जिले में सीएम हेल्प लाइन से जुड़ी अलग-अलग विभागों के 1140 मामले लंबित थे, जिस पर संबंधित विभागों से कोई कार्रवाई नहीं हुई थी।

कलेक्टर नीरज कुमार सभी शिकायतों को देख रहे थे। 1140 शिकायतों को देखने पर पता चला कि एक शिकायत उनके कारण लंबित है। कलेक्टर की वजह से ही उसका निष्पादन निर्धारित समय के अंदर नहीं हो पाया है। इस लापरवाही के लिए कलेक्टर ने खुद पर ही जुर्माना लगा लिया। उन्होंने खुद के ऊपर 100 रुपये का जुर्माना लगाया है। 

1 लाख 13 हजार का जुर्माना वसूला

वहीं, समीक्षा के दौरान विभिन्न विभागों में 1140 केस लंबित पड़ित थे। जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। ऐसे में कलेक्टर ने सभी संबंधित अफसरों से जुर्माना वसूला है। प्रति शिकायत पर 100 रुपये का जुर्माना लिया गया है। इस हिसाब से कुल मिलाकर 1 लाख 13 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसके साथ ही लापरवाही बरतने वाले कई अफसरों पर कलेक्टर ने कार्रवाई भी की है। इसके साथ ही कई अधिकारियों को नोटिस भी जारी किए हैं। 

02 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here