Loading...    
   


CBSE BOARD EXAM: ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन, परीक्षा की तारीख, प्रैक्टिकल परीक्षा पॉलिसी, यहां पढ़िए

नई दिल्ली।
Central Board of Secondary Education: CBSE द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं पिछले साल की तरह संपन्न नहीं होंगी बल्कि इनके लिए व्यवस्था में काफी परिवर्तन किए जा रहे हैं। परिस्थितियों के अनुसार कितने परिवर्तन करने होंगे यह तो सुनिश्चित कर दिया गया है परंतु फाइनल डिसीजन नहीं हुआ है। यही कारण है कि अफवाहों का बाजार गर्म हो चुका है।

एक परीक्षा कक्षा में कितने छात्र बिठाए जा सकते हैं 

परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने परीक्षा में सावधानी बरतने के लिए कई बदलाव किए हैं। इस बार एक कमरे में 12 या कमरा बड़ा होने पर 12-12 के अनुपात में बच्चों को बैठाया जाएगा।  

CBSE BOARD परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन

कुछ दिनों पहले (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्थितियां स्पष्ट की है। बोर्ड परीक्षाओं के ऑनलाइन आयोजन संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए सीबीएसई ने स्पष्ट किया था कि बोर्ड परीक्षाएं लिखित (परीक्षा केंद्रों) ही आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन मोड में परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा।

CBSE BOARD EXAM DATE

बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तारीखों को लेकर अभी (दिनांक 17 दिसंबर 2020 की स्थिति में) कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में सभी हितधारकों के साथ परामर्श की प्रक्रिया अभी जारी है। परीक्षा जब और जैसे ही आयोजित की जाएगी, वह कोरोना प्रोटोकाल के साथ लिखित मोड में आयोजित होंगी। 

CBSE BOARD प्रैक्टिकल परीक्षाओं की पॉलिसी क्या होगी

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर भी स्थितियां स्पष्ट की हैं। सीबीएसई ने कहा है कि यदि छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं दे पा रहे हैं, तो प्रैक्टिकल परीक्षाओं के विकल्पों को तलाशा जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प क्या हो सकता है।

18 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here