Loading...    
   


CBSE BOARD EXAM DATE 2021 CLASS 10 and 12 - सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख 10वीं एवं 12वीं

नई दिल्ली।
मंत्री केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 31 दिसंबर को शाम 6 बजे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा-2021 के प्रारंभ होने की तारीखों की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले भी कहा है कि फरवरी तक आपकी कोई परीक्षा नहीं होगी। व्यापक परामर्श करने के बाद 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड की परीक्षा 4 मई से प्रारंभ होगी। 10 जून तक या परीक्षा समाप्त कर दी जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट हम समय पर घोषित कर पाएंगे। अगला साल प्रभावित नहीं होगा। परीक्षा परिणाम की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू की जाएंगी।

विषम परिस्थितियों में भी हमारी शैक्षणिक गतिविधियां चरमराई नहीं

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में 16 लाख स्कूल और 33 करोड़ विद्यार्थियों ने बड़ी ही सूझबूझ के साथ अपना 1 साल बचा लिया है। शिक्षकों एवं अध्यापकों ने एक योद्धा की तरह काम किया है। 33 करोड़ में से 25 करोड़ विद्यार्थियों को ऑनलाइन लाना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। विषम परिस्थितियों में भी हमारी शैक्षणिक गतिविधियां चरमराई नहीं है। 

निर्णय सभी के हितों एवं भविष्य को ध्यान में रखकर लिया गया है

उन्होंने कहा कि मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में परीक्षा तारीख को लेकर भ्रम की स्थिति है। परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो जाने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

इससे पहले, शिक्षकों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत के दौरान, श्री पोखरियाल ने बताया कि सीबीएसई छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए 2021 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए आवश्यक तैयारी में जुटा है।

31 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here