Loading...    
   


यूट्यूब पर 220 करोड़ रुपए कमा सकते हैं - You can earn 220 crores on youtube

ज्यादातर लोग सवाल करते हैं कि यूट्यूब पर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। एक्सपर्ट उन्हें समझाने की कोशिश करते हैं कि यूट्यूब से आप की कमाई बहुत सारी चीजों पर निर्भर करती है परंतु लोग जानना चाहते हैं कि एक फिक्स अमाउंट बताइए, कितना कमा सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर 1 साल में 220 करोड रुपए कमा सकते हैं। रेयान काजी ने इसी साल कमाए हैं। आप शायद उससे ज्यादा कमा सकते हैं, क्योंकि आपकी उम्र और अनुभव रेयान काजी से ज्यादा हो सकते हैं, वह तो मात्र 9 साल का है।

रेयान काजी कौन है जिसने यूट्यूब से 220 करोड रुपए कमाए

सिर्फ 9 साल का रेयान (असली नाम रेयान गुआन)  किसी हॉलीवुड सेलिब्रिटी से कम नहीं है। वह स्टूडियो सेट पर सिर्फ 1 घंटे के लिए जाता है और इसके बाद अपनी स्कूल की पढ़ाई, लिखाई और बाकी के सारे काम करता है। शूटिंग के बाद के समय में वह कोडिंग और ताइक्वांडो भी सीखता है। 

यूट्यूब पर वीडियो किस उम्र में बनाना चाहिए

रेयान ने यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो 2015 में मात्र 3 साल की उम्र में डाला था।   रेयान ने यूट्यूब पर सबसे पहले खिलौनों के बारे में बताना शुरू किया था। शुरुआत एक खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसके रिव्यू से हुई और फिर धीरे-धीरे वह एक बार में 100 खिलौनों तक के रिव्यु करने लगा था। अब रेयान की टीम का ध्यान शैक्षणिक वीडियोस की ओर है क्योंकि रेयान की मां लोन गुआन केमिस्ट्री की टीचर थीं। रेयान के पास इस छोटी सी उम्र में ही उसके माता-पिता और 30 लोगों का स्टाफ है। 

रेयान काजी सिर्फ वीडियो ही नहीं खिलौने और कपड़े भी बनाने लगा है

वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूब पर मैं रेहान काजी का नाम नंबर एक पर है। फोर्ब्स के अनुसार रेयान ने इस साल यूट्यूब के जरिए 220 करोड रुपए की कमाई की है। साथ ही टीवी शो और वॉलमार्ट, ऐमेज़ॉन जैसी रिटेल चेन पर खुद के ब्रांडेड खिलौनों और कपड़ों से 14 सौ करोड रुपए की कमाई की है। 

मात्र 30 कर्मचारियों की कंपनी और टर्नओवर 1400 करोड़ रुपए

वर्ष 2017 में रेयान के परिवार ने सनलाइट एंटरटेनमेंट कंपनी बनाई। इस कंपनी का सारा कामकाज उसके माता-पिता मिलकर देखते हैं। कंपनी में वीडियो ग्राफर, एडिटर्स ,एनिमेटर्स, लेखक और वॉइस ओवर आर्टिस्ट मिलाकर लगभग 30 लोगों की टीम है। यह सब मिलकर लाइव एक्शन  और एनीमेटेड कंटेंट बनाते हैं। टीम रेयांस 1 सप्ताह में कुल 25 वीडियोस रिलीज करती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (youtube earning details, youtube earning details in india, youtube earn money, youtube earnings list, youtube earning policy,  youtube earnings list india, )


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here