Loading...    
   


2021 में सभी बिजली उपभोक्ताओं की ऑटोमेटिक रीडिंग होगी, नए मीटर लगेंगे - MP NEWS

भोपाल
। साल 2021 की शुरुआत के साथ पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी नया प्रयोग करने जा रही है। कंपनी के प्रत्येक उपभोक्ता को अब कंपनी की ओर से थैंक्यू का संदेश मिलेगा। बिजली का बिल जमा करने के बाद थैंक्यू का यह मैसेज उपभोक्ता के मोबाइल पर पहुंचेंगे। बिजली कंपनी इस मैसेज के जरिए उपभोक्ता सेवा में संतुष्टी का स्तर तो बढ़ाना ही चाहती है। इसके साथ पारदर्शिता लाने की कोशिश भी कर रही है।

बिजली बिल जमा होते ही उपभोक्ता को मिलेगा थैंक यू मैसेज

पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अनुसार जनवरी-2021 से ही थैंक्यू संदेश की सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए बीते महीनों से कंपनी तमाम उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर का डाटा अपडेट करने में जुटी थी। कंपनी के एमडी अमित तोमर के अनुसार उपभोक्ता ऑनलाइन या बिजली कंपनी की खिड़की पर बिल जमा कर देगा। जमा करने के बाद उपभोक्ता के बिल की राशि जब बिजली कंपनी के खाते में क्रेडिट होगी उस वक्त यह मैसेज संबंधित उपभोक्ता को पहुंचेगा। इसमें राशि का ब्यौरा भी रहेगा। इससे उपभोक्ता को संतुष्टी तो मिलेगी ही उसके पास मोबाइल में ही अपने पूरे बिजली बिलों का रिकॉर्ड भी हमेशा मौजूद रहेगा। 

SMS सर्विस का कोई चार्ज नहीं लगेगा

प्रमुख सचिव उर्जा संजय दुबे ने बीते दिनों उपभोक्ता सेवा को और बेहतर करने की दिशा में नए प्रयोग करने के निर्देश दिए थे। बिजली कंपनी ने उसके बाद इसे लागू करने का मन बनाया है। मैसेज सेवा के लिए बिजली कंपनी किसी तरह का शुल्क उपभोक्ता से नहीं लेगी। 

सभी उपभोक्ताओं के यहां ऑटोमेटिक रीडिंग वाले नए मीटर लगाए जाएंगे

बिजली कंपनी शहर में 10 किलो वॉट लोड के कनेक्शन वाले सभी उपभोक्ताओं को ऑटोमैटिक रीडिंग मोड पर भी ले जा रही है। जनवरी से ऐसी सभी उपभोक्ताओं के यहां पुराने मीटर हटाकर ऑटोमैटिक रीडिंग वाले नए मीटर लगाए जाएंगे। यानी इन उपभोक्ताओं के यहां मीटर की रीडिंग लेने के लिए कोई कर्मचारी नहीं पहुंचेगा। कंपनी के अनुसार शहर में ऐसे कुल 28 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से 7 से 8 हजार के यहां पहले ही ऑटोमैटिंग रीडिंग वाले मीटर लगे हैं। जनवरी -फरवरी में शेष बचे 20 हजार उपभोक्ताओं के यहां नए मीटर लगाए जाएंगे। नए मीटर सिम आधारित होंगे। सिम के जरिए ये बिजली कंपनी के कंट्रोल रूम पर रीडिंग भेजते रहेंगे। नए मीटरों की खरीदी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

31 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here